राफेल पर सुषमा स्वराज का करारा जवाब- विवाद सिर्फ Congress Party के दिमाग में

सुषमा स्वराज ने कहा- यह विवाद Congress Party  के दिमाग में है और इसका कोई जवाब नहीं दे सकता

नई दिल्‍ली। राज्यसभा में आज राफेल सौदे पर विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने आज राज्यसभा में कहा कि इस सौदे को लेकर पूरे देश में कहीं कोई विवाद नहीं है, यह विवाद केवल Congress Party के दिमाग में है।

स्वराज ने सदन में प्रश्नकाल के दौरान Congress Party के आनंद शर्मा के पूरक प्रश्न के जवाब में कहा राफेल सौदे को लेकर कहीं कोई विवाद नहीं है। पूरा देश जानता है कि इस मामले में उच्चतम न्यायालय ने हर बिंदू तथा सवाल पर स्थिति स्पष्ट की है। यह विवाद आपके (कांग्रेस)के दिमाग में है और इसका कोई जवाब नहीं दे सकता।

शर्मा ने पूछा था कि क्या सरकार प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की वर्ष 2015 में फ्रांस यात्रा के दौरान वहां के राष्ट्रपति के साथ मुलाकात का ब्यौरा सार्वजनिक करेगी। शर्मा ने कहा था कि यदि दोनों नेताओं की मुलाकात का ब्यौरा सार्वजनिक कर दिया जाता है तो राफेल सौदे से जुडे विवाद की सच्चाई सामने आ जायेगी। इस मुलाकात के बाद ही पीएम मोदी ने फ्रांस सरकार से उड़ने की हालत में तैयार 36 राफेल विमान खरीदने का एलान किया था।

इससे पहले, विदेश मंत्री ने शिव सेना (Shiv Sena) के प्रवक्ता संजय राउत के सवाल के जवाब में कहा कि गत ,15 दिसम्बर को भारत की यात्रा पर आये फ्रांस के विदेश मंत्री के साथ उनकी राफेल सौदे को लेकर कोई बात नहीं हुई। इस बारे में कोई चर्चा निर्धारित भी नहीं थी। यह कहना गलत है कि यह चर्चा उच्चतम न्यायालय के फैसले के कारण नहीं हुई।

उन्होंने कहा कि संयोग से दोनों नेताओं की मुलाकात से पहले उच्चतम न्यायालय ने राफेल सौदे से संबंधित याचिकाओं पर आदेश दिया था जिसमें हर बिन्दू पर सरकार को क्लीन चिट दी गयी थी। उन्होंने कहा कि इस आदेश के मद्देनजर फ्रांस के विदेश मंत्री आनंद महसूस कर रहे थे और वह खुशी प्रकट कर रहे थे क्योंकि उन्हें पता था कि भारत में इस सौदे को लेकर विवाद चल रहा था।
-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »