यूथ ओलंपिक 2018 में Suraj Panwar ने पैदल चाल में जीता सिल्वर

5000 मीटर पैदल चाल में Suraj Panwar ने सिल्वर जीतकर भारत का खाता खोला

ब्यूनसआयर्स। भारत के Suraj Panwar ने पुरुषों की 5000 मीटर पैदल चाल में सिल्वर जीतकर यूथ ओलंपिक खेलों की एथलेटिक्स में भारत का खाता खोला। पंवार ने सोमवार की रात दूसरे दौर में 20 मिनट 35.87 सेकेंड के साथ पहला स्थान हासिल किया लेकिन सभी परिणामों को मिलाकर वह दूसरे स्थान पर रहे। नए प्रारूप के अनुसार युवा ओलंपिक में ट्रैक एवं फील्ड (चार किमी क्रास कंट्री को छोड़कर) फाइनल नहीं होगा। प्रत्येक स्पर्धा दो बार आयोजित की जाएगी तथा दोनों दौर के परिणाम मिलाकर अंतिम सूची तैयार होगी।

17 वर्षीय पंवार पहले दौर में 20 मिनट 23.30 सेकेंड के साथ दूसरे स्थान पर रहे थे। इक्वेडर के पाटिन आस्कर इसमें पहले स्थान पर रहे थे। आस्कर दूसरे दौर में दूसरे स्थान पर आए थे. उन्होंने 20 मिनट 13.69 सेकेंड और 20 मिनट 38.17 सेकेंड के साथ गोल्ड मेडल जीता। पंवार का कुल समय 40 मिनट 59.17 सेकेंड का रहा, जो कि आस्कर के 40 मिनट 51.86 सेकेंड से अधिक था। प्यूर्टोरिका के जान मोरियू ने ब्रॉन्ज जीता।

भारत का वर्तमान युवा ओलंपिक में एथलेटिक्स में यह पहला मेडल है. यह युवा ओलंपिक की एथलेटिक्स प्रतियोगिता में भारत का कुल मिलाकर तीसरा पदक है। अर्जुन (पुरुषों की चक्का फेंक) और दुर्गेश कुमार (पुरूषों की 400 मीटर बाधा दौड़) ने 2010 में सिल्वर मेडल जीते थे।

सूरज पंवार ने सिल्वर जीतने के बाद कहा, ”यह शानदार अहसास है। मुझे बहुत खुशी है कि मैं पदक जीतने में सफल रहा। मैंने खेलों के लिये कड़ी मेहनत की थी. यह भारत के लिये मेरा पहला पदक है। मेरा अगला लक्ष्य अपने समय में सुधार करना और सीनियर स्तर पर भी पदक जीतना है।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »