सुप्रीम कोर्ट का NHAI को आदेश: ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस-वे के उद्घाटन के लिए पीएम का इंतजार न करें

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को देश में वीपीआईपी कल्चर को आईना दिखाने वाले एक अहम फैसले में पीएम मोदी की व्यस्तता से अटके पड़े गाजियाबाद को हरियाणा के पलवल से जोड़ने वाले ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस-वे के समय पर NHAI को उद्घाटन का निर्देश दिया।
सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले की सुनवाई पर नेशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) को आदेश दिया है कि प्रधानमंत्री से उद्घाटन के लिए इंतजार करने की जरूरत नहीं है और इस साल जून तक इसे खोल देना चाहिए। बता दें कि ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस-वे के खुलने से दिल्ली पर ट्रैफिक का बोझ काफी हद तक कम हो जाएगा। दिल्ली होकर हरियाणा जाने-जाने वाली गाड़ियां इस एक्सप्रेस-वे से बाहर ही बाहर निकल जाएंगी।
सुप्रीम कोर्ट ने इससे संबंधित याचिका पर सुनवाई करते हुए कहा, ‘अगर प्रधानमंत्री के पास उद्घाटन के लिए समय नहीं है और 31 मई तक उद्घाटन नहीं होता है तो जून में इसे आप पब्लिक के लिए खोल दें।’ बता दें इस वक्त कर्नाटक में चुनावों के कारण पीएम की व्यस्तता काफी अधिक है।
ईस्टर्न और वेस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस-वे इसलिए बनाया जा रहा है ताकि यूपी से हरियाणा होते हुए आने जाने वाले ट्रकों को दिल्ली में प्रवेश ही न करना पड़े। अभी ये सभी ट्रक दिल्ली होकर आते-जाते हैं, जिससे दिल्ली पर ट्रैफिक का बोझ बढ़ता है। बता दें कि ईस्टर्न पेरिफेरल की वजह से पलवल से कुंडली के बीच सफर का सफर आधे से भी कम वक्त में पूरा हो जाएगा।
बता दें कि इस्टर्न पेरिफेरल को तैयार करने में NHAI ने काफी मेहनत की है और इसे सजाने पर भी काफी काम किया गया है। NHAI ने इस रोड पर के इंटरचेंज पॉइंट्स और पुलों पर 28 रंगीन फाउंटेन लगाए हैं, साथ ही ऐतिहासिक महत्व की इमारतों के रेप्लिका लगाए गए हैं। एक्सप्रेसवे के किनारे फेंसिंग लगाई है ताकि कोई जानवर इस पर न चढ़ पाए। साथ ही, इस रोड पर स्ट्रीट लाइट्स लगाने का काम चल रहा है।
-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »