गर्मियां: घरेलू नुस्‍खे अपनाकर बचाई जा सकती है चेहरे की रंगत

गर्मियां अक्सर आपकी रंगत छीन लेती हैं। तेज धूप का साया स्किन और चेहरे को काला कर देता है लेकिन अगर आप अपने बिजी शेड्यूल से सिर्फ 15 मिनट निकालकर कुछ घरेलू नुस्खे आजमाएंगी तो इससे आपकी स्किन की खोई हुई रंगत वापस लौट सकती है। घरेलू नुस्खों की अच्छी बात ये होती है कि केमिकल वाले मेकअप प्रोडक्ट्स की तरह इनका कोई साइड इफेक्ट नहीं होता।
न भूलें सनस्क्रीन
गर्मी के मौसम में घर से निकलते वक्त चेहरे के साथ-साथ बॉडी के खुले हिस्सों पर भी सनस्क्रीन या ब्रॉड स्पेक्ट्रम क्रीम लगाना न भूलें। रात में चेहरा साफ करके अच्छे से मॉइस्चराइज करके सोएं। इससे चेहरा रूखा नहीं होता। गर्मियों में हफ्ते में 3-4 बार स्क्रब जरूर करें और जहां तक संभव हो लिक्विड डायट का सेवन करें।
कच्चा दूध और गुलाब जल
त्वचा को ताजगी देने के लिए कच्चे दूध में थोड़ा सा गुलाब जल और पानी मिलाकर चेहरे पर लगाएं। गर्मियों में त्वचा की खास देखभाल करनी चाहिए। इसके लिए बाहर से जब भी घर पहुंचें तो पहले ठंडे पानी की छींटे मुंह पर मारें। फिर फेस को तौलिये से पोंछकर चेहरे पर एलोवेरा जेल लगाएं। चेहरे को ठंडक मिलेगी।
टैनिंग दूर करेगा चाय का पानी
एक कप पानी में चाय की पत्ती उबाल कर छान लें। उसे ठंडा करके त्वचा पर 15 मिनट तक लगाएं। इससे टैनिंग नहीं होती। आप चाहें तो टी बैग को पाने में भिगोकर आंखों पर रख सकती हैं। आंखों की जलन दूर होगी।
ऐलोवेरा के पत्ते देते हैं राहत
ऐलोवेरा त्वचा की जलन को दूर करता है साथ ही सनबर्न से राहत देता है। ऐलोवेरा के ताजे पत्तों को बीच से काटकर जेल निकालें। उसे 10-15 मिनट तक फ्रिज में रख दें और फिर चेहरे पर लगाएं। आधे घंटे बाद साफ पानी से धो लें।
नींबू-मलाई से मिलेगी ताजगी
सनबर्न से बचने के लिए दिन में एक बार ताजा मलाई में कुछ बूंदें नींबू और गुलाब जल की मिलाकर चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट बाद नॉर्मल पानी से धो लें। यह घरेलू उपाय रंगत निखारता है और झुलसी त्वचा को ठंडक और ताजगी प्रदान करता है।
कच्चा आलू निखारता है रंगत
सनबर्न से बचने के लिए आप आलू का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए कच्चे आलू को घिसकर रस निकाल लें। इसमें शहद मिलकर स्किन पर लगाएं। सूखने पर पानी से धो लें। टैनिंग दूर करने के लिए मुल्तानी मिट्टी में खीरे का रस और कुछ बूंदें नींबू का रस मिलाकर भी हफ्ते में 2 बार चेहरे पर लगा सकती हैं।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *