राजीव इंटरनेशनल स्कूल में Summer Camp का समापन

मथुरा। राजीव इंटरनेशनल स्कूल में सांस्कृतिक कार्यक्रमों के बीच Summer Camp  का समापन हुआ। Camp  के समापन पर मुख्य अतिथि केडी डेण्टल कालेज एण्ड हास्पिटल के डीन व प्रधानाचार्य डा. मनेश लाहौरी ने छात्र-छात्राओं का आह्वान किया कि Summer Camp में जो भी सीखा है उस पर अनवरत अभ्यास करते रहना चाहिए। डा. लाहौरी ने कहा कि इस तरह के कैम्पों का मुख्य उद्देश्य बच्चों की कलात्मक अभिरुचि को पहचानना एवं तराशना है। उन्होंने बच्चों द्वारा प्रदर्शित कौशल की मुक्तकंठ से सराहना की।

लगभग एक पखवाड़े तक चले कैम्प के समापन अवसर पर छात्र-छात्राओं ने आर्ट एण्ड क्राफ्ट, पेंटिंग एवं शिल्पकला में बनाई गई कलाओं का प्रदर्शन किया। स्नैक्स एवं बेवरेज के अंतर्गत विभिन्न प्रकार के पेय एवं खाद्य पदार्थों को भी परोसा गया। इस कैम्प में छात्र-छात्राओं ने लान टेनिस,  बास्केटबाल, बैडमिंटन, क्रिकेट, जूडो, स्केटिंग, घुड़सवारी आदि का प्रशिक्षण लेने के साथ ही इन खेलों में अपना कौशल भी दिखाया। नन्हें-मुन्ने बच्चों ने तरणताल में तैराकी की बारीकियां सीखने के साथ इस खेल का लुत्फ उठाया।

ग्रीष्मकालीन शिविर में छात्र-छात्राओं को कैलीग्राफी,  पर्सनालिटी डेवलपमेंट, एबेकस आदि गतिविधियों के भी गुर बताए गये। समापन अवसर पर छात्र-छात्राओं ने तबला, कैसियो तथा गायन एवं वादन शैली से मुख्य अतिथि का दिल जीत लिया। इस अवसर पर बच्चों ने पाश्चात्य एवं भारतीय नृत्य शैली से सभी का मन मोह लिया। अंत में सभी ने रैम्प वाक कर कार्यक्रम को चार चाँद लगाए।

इस अवसर पर आर.के. एजूकेशन हब के अध्यक्ष डा. रामकिशोर अग्रवाल ने कहा कि हर बच्चे में प्रतिभा होती है, उसको पहचान कर निखारना शिक्षक-प्रशिक्षक का दायित्व है। डा. अग्रवाल ने कहा कि बच्चों के उत्कृष्ट प्रदर्शन पर मुझे प्रसन्नता हो रही है। राजीव इंटरनेशनल स्कूल के प्रबंध निदेशक मनोज अग्रवाल ने कहा कि बच्चे देश, समाज एवं परिवार की अमूल्य धरोहर हैं, इनकी प्रतिभा को सही दिशा देना एवं तराशना हम सबका कर्तव्य है।

स्कूल के प्रधानाचार्य डा. शैलेन्द्र सिंह ग्रेवाल ने बच्चों के प्रदर्शन एवं उत्साह की सराहना करते हुए उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की तथा मुख्य अतिथि का आभार प्रकट कर उन्हें स्मृति चिह्न भेंट किया। कार्यक्रम का संचालन केव्या और आयुषी द्वारा किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »