डेंटिस्‍ट्री में सुमित्रा मित्रा ने जीता प्रतिष्ठित यूरोपियन इन्वेंटर अवॉर्ड 2021

नई द‍िल्‍ली। भारतीय मूल की अमेरिकन महिला सुमित्रा मित्रा ने यूरोप के सबसे प्रतिष्ठित अवार्ड में से एक को जीत कर पूरी दुनिया में भारत का डंका बजाया है। उन्‍होंने यूरोपियन इन्वेंटर अवॉर्ड 2021 जीता है। ये अवार्ड नॉन यूरोपियन पेटेंट ऑफिस कंट्रीज कैटगरी में उनकी डेंटिस्‍ट्री में नैनोटेक्‍नॉलिजी के इस्‍तेमाल को लेकर दिया गया है। आपको बता दें कि सुम‍ित्रा ने दुनिया में पहली बार पहली बार नैनो पार्टिकल्‍स के जरिए दातों को और अधिक मजबूत बनाने की तकनीक दुनिया के सामने पेश की थी।

उनकी इस तकनीक का इस्‍तेमाल पूरी दुनिया में एक अरब लोगों पर सफलतापूर्वक किया जा चुका है। यूरोपियन पेटेंट ऑफिस के अध्‍यक्ष एंटोनियो केंपिनोज के मुताबिक, सुमित्रा ने इस फील्‍ड को बिल्‍कुल नए आयाम देने का काम किया है। दांतों को रेस्‍टोर करने के क्षेत्र में उनकी ये तकनीक एक क्रांतिकारी कदम साबित हुई है। इस तकनीक से इस क्षेत्र को ही व्‍यापक बना दिया है जिसका फायदा वर्तमान में करोड़ों लोग उठा रहे हैं। गौरतलब है कि सुमित्रा ने अपनी इस तकनीक को इसको पेटेंट भी करवाया है।

एंटोनियो के मुताबिक, उनकी इस तकनीक को इस्‍तेमाल करते हुए अब 20 वर्ष हो चुके हैं। उनकी इस नई खोज और तकनीक की वजह से ही नई पीढ़ी इस तरफ अधिक आकर्षित हुई है। ये आने वाले डॉक्‍टरों के लिए एक प्रेरणा का स्रोत बनी है। उन्‍होंने ये भी बताया है कि यूरोपियन इन्वेंटर अवॉर्ड सेरेमनी इस बार पहली बार डिजिटल तरीके से हो रही है। यही वजह है कि पहली बार इससे पूरी दुनिया के लोगों को जुड़ने का मौका मिला है।
– एजेंसी

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *