सोमालिया के होटल में आत्मघाती विस्फोट: 26 लोगों की मौत और 56 से अधिक घायल

दक्षिणी सोमालिया के एक होटल में आतंकवादी संगठन ‘अल शबाब’ के एक आत्मघाती विस्फोट और बंदूक से हमले में कम से कम 26 लोगों की मौत हो गई और 56 से अधिक लोग घायल हुए हैं। सुरक्षा अधिकारी मोहम्मद अब्दीवेली ने कहा, “सुरक्षा बलों ने हालात काबू में कर लिए हैं और अंतिम आतंकवादी मारा गया है।”
उन्होंने कहा, “होटल में लोगों के शव और घायल लोग हैं। हम हताहतों की सटीक संख्या के बारे में नहीं बता सकते लेकिन यह पुष्टि की गई है कि अभी तक 26 लोगों की मौत हो चुकी है और 56 से अधिक लोग घायल हुए हैं।”
अधिकारी ने कहा, “हमें लगता है… हमले में चार बंदूकधारी शामिल थे और मृतकों की संख्या अभी बढ़ सकती है।”
प्राधिकारियों ने बताया कि एक आत्मघाती हमलावर ने किसमायो शहर के लोकप्रिय मेदिना होटल में शुक्रवार को विस्फोटकों से भरा वाहन घुसा दिया जिसके बाद भारी हथियारों से लैस कई बंदूकधारी गोलीबारी करते हुए होटल में घुस गए। प्रत्यक्षदर्शी हुसैन मुक्तर ने कहा, “विस्फोट बहुत भीषण था।”
अलकायदा से जुड़े आतंकवादी समूह अल शबाब ने इस हमले की जिम्मेदारी ली है। वह पहले भी कई आतंकवादी हमलों को अंजाम दे चुका है। प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि मारे गए लोगों में एक जानी मानी सामाजिक कार्यकर्ता, उसका पति और एक स्थानीय पत्रकार भी शामिल है।
इस संबंध में एक अन्य प्रत्यक्षदर्शी अहमद फरहान ने कहा, “स्थानीय पत्रकार मोहम्मद सहल के संबंधियों ने उनकी मौत की पुष्टि की है और मुझे पता चला है कि सामाजिक कार्यकर्ता हुदान नालेयेह तथा उनके पति की भी इस विस्फोट में मौत हो गई है।” सोमाली पत्रकार संघ एसजेएस ने पत्रकार की मौत की पुष्टि की है। कई सूत्रों के अनुसार आगामी क्षेत्रीय चुनाव के मद्देनजर होटल में कई नेता और कारोबारी ठहरे हुए थे।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »