भारी पड़ सकता है आपका ऐसा फैशन और स्टाइल

क्या आप भी उन लोगों में से हैं जो अपने मोटे पेट या थाइज को पतला दिखाने के लिए शेपवेअर का इस्तेमाल करती हैं या फिर बहुत ज्यादा टाइट या स्किनी जींस पहनती हैं? अगर हां तो आपका यह फैशन और स्टाइल आपकी सेहत पर भारी पड़ सकता है। ब्रिटिश काइरोप्रैक्टिक असोसिएशन (बीसीए) ने एक सर्वे किया जिसमें यह बात सामने आई है कि बेहद टाइट कपड़े पहनने का आपकी हेल्थ पर बुरा असर पड़ता है। तो आखिर क्या हैं, टाइट कपड़ों के साइड इफेक्ट्स यहां जानें…
बॉडी पॉश्चर खराब
बहुत ज्यादा टाइट जींस, स्कर्ट या टाइट ड्रेसेज पहनने से न सिर्फ आपको उठने-बैठने और चलने में दिक्कत होती है बल्कि आपके बॉडी शेप और पॉश्चर पर भी इसका नकारात्मक असर पड़ता है और पॉस्चर खराब हो जाता है।
मासपेशियों पर प्रभाव
लंबे समय तक टाइट कपड़े पहनने से आपके जोड़ों पर दबाव पड़ता है। साथ ही रीढ़ की हड्डी, पेट और कमर के निचले हिस्से की मांसपेशियां भी कमजोर हो जाती हैं। इसके अलावा पेट, कमर और पैरों में भी दर्द हो सकता है। बहुत ज्यादा टाइट कपड़े पहनने से छलांग लगाने और पैदल चलने की क्षमता भी कम हो सकती है।
झंझनाहट या सुन्नपन बढ़ना
टाइट जीन्स या लेगिंग्स की वजह से जांघ की नसें दब जाती हैं, जिससे उनमें झनझनाहट, सुन्नपन और जलन होने लगती है।
घबराहट महसूस होना
बहुत ज्यादा टाइट जींस, स्कर्ट या टाइट कपड़े पहनने से पेट के ऊपर दबाव पड़ता है जिसके कारण फूड पाइप में ऐसिड बनने लगता है। इससे घबराहट होने लगती है।
ब्लड सर्कुलेशन प्रभावित
बॉडी शेपर बहुत ज्यादा टाइट होता है और आपकी स्किन से चिपका रहता है। लिहाजा इसे लंबे वक्त तक पहने रहने से कई बार सांस लेने में दिक्कत होती है और इससे ब्लड सर्कुलेशन पर भी असर पड़ता है।
इंफेक्शन का खतरा
टाइट जींस या शेपवेअर पहनने प्राइवेट पार्ट्स में नमी बनी रहती है जिससे यीस्ट इंफेक्शन और यहां तक की यूटीआई का भी खतरा बढ़ जाता है। खुजली और दर्द भी हो सकता है।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »