ऐसे 7 फूड आइटम्स, जिनके सेवन से कंट्रोल में रहेगा ब्लड प्रेशर

कैल्शियम न सिर्फ हमारी हड्डियों को मजबूत बनाता है बल्कि रक्त धमनियों के आसपास मौजूद मांसपेशियों में दबाव को कम करता है। जब शरीर में कैल्शियम का इनटेक कम हो जाता है तो आपकी स्मूथ मांसपेशियां पर दबाव बढ़ता है जिससे आपका ब्लड प्रेशर बढ़ने लगता है। अगर यह समस्या लंबे वक्त तक बनी रहे तो हार्ट और किडनी से जुड़ी बीमारियां भी हो सकती हैं। ऐसे में हम आपको बता रहे हैं कैल्शियम से भरपूर ऐसे 7 फूड आइटम्स के बारे में जिनका सेवन करने से नेचुरली आपका ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहेगा।
कैल्शियम से भरपूर दूध
अपने कैल्शियम इनटेक को बढ़ाने का बेस्ट तरीका है दूध। कैल्शियम के अलावा दूध में पोटैशियम भी होता है जो ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करता है। लिहाजा हर दिन 1 गिलास दूध जरूर पिएं लेकिन ज्यादा दूध न पिएं वरना इसकी अति भी नुकसानदेह हो सकती है।
हाइपरटेंशन से बचाएगा सीफूड
सार्डिन, साल्मन और प्रॉन्स भी कैल्शियम का बेहतरीन सोर्स हैं। इन सीफूड्स का सेवन करने से न सिर्फ आपका हाइपरटेंशन कम होता है बल्कि आप दिल की बीमारियों से भी बचे रहते हैं।
इतना ही नहीं, सीफूड आपकी स्किन के लिए भी अच्छा है और रोग प्रतिरोधक क्षमता को बेहतर बनाकर बीमारियों से लड़ने में मदद करता है।
हरी पत्तेदार सब्जियां
मिनरल्स और न्यूट्रिएन्टंस से भरपूर हरी पत्तेदार सब्जियां एनर्जी का पावर हाउस मानी जाती हैं। हरी पत्तेदार सब्जियों में आयरन के अलावा कैल्शियम भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने में मदद करता है। खासतौर पर पालक, केल, बॉक-चॉय, भिंडी और ब्रॉकली- इन्हें अपने डायट में जरूर शामिल करें।
बीपी को कंट्रोल में रखेगा अंगूर
अंगूर पोटैशियम और फॉसफॉरस का बेहतरीन सोर्स माना जाता है जो हाई ब्लड प्रेशर वालों के लिए बेस्ट है। पोटैशियम नेचुरल डायउरेटिक है जिससे किडनी से सोडियम ज्यादा एक्सक्रीट होता है और ब्लड वेसल्स यानी रक्त धमनियां रिलैक्स हो जाती हैं जिससे ब्लड प्रेशर को मेनटेन रखने में मदद मिलती है।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »