सेकंड्स में 72 रॉकेट दागने की क्षमता वाली पिनाका-ER का सफल परीक्षण

नई द‍िल्‍ली। विस्तारित रेंज पिनाका (पिनाका-ER) मल्टी बैरल रॉकेट लॉन्चर सिस्टम का पोखरण रेंज में सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया. इस सिस्टम का डिजाइन डीआरडीओ प्रयोगशाला में तैयार किया गया है.

पिनाका रॉकेट लांचर प्रणाली की क्षमता को बढ़ाते हुए डीआरडीओ (DRDO) ने शनिवार को विस्तारित रेंज पिनाका (पिनाका-ER) मल्टी बैरल रॉकेट लॉन्चर सिस्टम का पोखरण रेंज में सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया. इस सिस्टम का डिजाइन डीआरडीओ प्रयोगशाला में तैयार किया गया है.

इस रॉकेट सिस्टम को पुणे स्थित आयुध अनुसंधान एवं विकास स्थापना (ARDE) और उच्च ऊर्जा सामग्री अनुसंधान प्रयोगशाला (HEMRL) दोनों ने मिलकर बनाया है. सफल परीक्षण के बाद इसे सेना में शामिल कर लिया गया है. ईआर पिनाका पिछले एक दशक से सेना में सेवा दे रही पिनाका का उन्नत संस्करण है.

इस प्रणाली को नई टेक्नोलॉजी के साथ उभरती आवश्यकताओं को ध्यान में रखकर डिजाइन किया गया है.

डीआरडीओ के अनुसार, Pinaka का अपग्रेड वर्जन ही पिनाका-ER है. पिनाका सेना में पहले से इस्तेमाल हो रही है. यह पूरी तरह से स्वदेशी तकनीक पर तैयार की गई है जो सेना में पिछले एक दशक से है. पिछले कुछ समय से चीन के साथ चले आ रहे गतिरोध को देखते हुए Pinaka को हाल ही में चीन बॉर्डर पर तैनात किया गया है. पिनाका-ER की कुल रेंज 70 किलोमीटर है जो मौजूदा पिनाका की 45 किलोमीटर रेंज से 25 किलोमीटर अधिक है. पिनाका एक आर्टिलरी मल्टी बैरल रॉकेट सिस्टम है जिससे 44 सेकंड में 72 रॉकेट दागे जा सकते हैं.

– Legend News

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *