KD हाॅस्पिटल में महिला के Brain tumor की सफल सर्जरी

मथुरा। KD मेडिकल काॅलेज-हाॅस्पिटल एण्ड रिसर्च सेण्टर के विशेषज्ञ न्यूरो सर्जन डाॅ. मिलेश नागर ने लगभग आठ घण्टे के अथक प्रयासों के बाद मुरैना (मध्य प्रदेश) निवासी उर्मिला देवी (65) पत्नी रविन्द्र प्रसाद के Brain tumor की सफल सर्जरी कर उसे नई जिन्दगी प्रदान की है। अब उर्मिला पूरी तरह से स्वस्थ है।

गौरतलब है कि उर्मिला देवी लम्बे समय से सिरदर्द और दिन में लगभग 8-10 बार मिर्गी के दौरे पड़ने से परेशान थी। उसके शरीर का दायां हिस्सा भी लकवाग्रस्त हो गया था। परिजन उर्मिला के उपचार को लेकर मथुरा तथा दिल्ली के डाक्टरों से मिले लेकिन उसकी बीमारी का सही निराकरण नहीं हो सका। आखिरकार 26 सितम्बर को उसके परिजन KD मेडिकल काॅलेज-हाॅस्पिटल एण्ड रिसर्च सेण्टर के न्यूरो सर्जन डाॅ. मिलेश नागर से मिले। डाॅ. नागर ने उर्मिला के ब्रेन का सीटी स्कैन और एमआरआई कराया जिससे पता चला कि उसके दिमाग में पैरासजाइटिल मेनिन्जियोमा नाम का काफी बड़ा Brain tumor है, जिसका निदान ऑपरेशन द्वारा ही सम्भव है।

एक अक्टूबर को परिजनों की सहमति के बाद डाॅ. मिलेश नागर ने उर्मिला देवी की सर्जरी करने का निर्णय लिया। डाॅ. मिलेश नागर का कहना है कि यह ऑपरेशन काफी जोखिम भरा था। लगातार उसका ट्यूमर बढ़ता ही जा रहा था। ट्यूमर की वजह से ही उसे मिर्गी के दौरे पड़ रहे थे। ट्यूमर दिमाग के जिस भाग में था, वह मरीज के दाएं हिस्से की ताकत को नियंत्रित करता है एवं दिमाग के रक्त प्रवाह की महत्वपूर्ण नसें उसके बीच में से होकर गुजर रही थीं, ऐसे में ऑपरेशन का उद्देश्य ट्यूमर निकालना ही नहीं बल्कि दिमाग की नसों को क्षतिग्रस्त होने से बचाना भी था।

नसों के क्षतिग्रस्त होने से मरीज की जान को खतरा एवं आजीवन लकवाग्रस्त या कोमा में जाने का खतरा हो सकता था। इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए डाॅ. मिलेश नागर ने KD मेडिकल काॅलेज में मौजूद अत्याधुनिक कार्ल-जीस न्यूरोसर्जिकल माइक्रोस्कोप, क्यूसा एवं अन्य उपकरणों की मदद से निश्चेतना विशेषज्ञ डाॅ. अतर शमीम के सहयोग से लगभग आठ घण्टे के प्रयासों के बाद मरीज का सफल ऑपरेशन किया। ऑपरेशन के बाद मरीज पूरी तरह स्वस्थ है तथा उसके मिर्गी के दौरे भी रुक गए हैं एवं लकवाग्रस्त भाग की ताकत भी वापस आ गई है। अब उर्मिला अपने पैरों पर चलने लगी है।

उर्मिला के सफल ऑपरेशन के लिए आर. के. एजुकेशन हब के अध्यक्ष डाॅ. रामकिशोर अग्रवाल, चेयरमैन मनोज अग्रवाल और डीन डाॅ. मंजू नवानी ने डाक्टरों की टीम को बधाई दी है। डाॅ. अग्रवाल का कहना है कि KD मेडिकल काॅलेज-हाॅस्पिटल एण्ड रिसर्च सेण्टर में नवीनतम उपकरण और हर रोग के सुयोग्य चिकित्सकों की टीम होने के चलते जो भी मरीज आता है, वह स्वस्थ होकर ही अपने घर जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »