के.डी. hospital में नवजात के आमाशय का सफल ऑपरेशन

मथुरा। के.डी. मेडिकल कालेज hospital एण्ड रिसर्च सेंटर के विशेषज्ञ शिशु शल्य चिकित्सक श्याम बिहारी शर्मा और उनकी टीम के प्रयासों से एक नवजात शिशु के आमाशय का सफल ऑपरेशन  किया गया। अब नवजात पूरी तरह से स्वस्थ है।

ज्ञातव्य है कि बैंक कालोनी छटीकरा, जिला मथुरा निवासी नंदकिशोर-ओमवती के नवजात शिशु का पेट फूला हुआ था। नवजात शिशु को लेकर नंदकिशोर-ओमवती मथुरा ही नहीं दिल्ली तक गए लेकिन चिकित्सकों ने ऑपरेशन करने में असमर्थता जता दी। बच्चे की परेशानी को बढ़ता हुआ देखते हुए दो जून को नंदकिशोर-ओमवती के.डी. मेडिकल कालेज hospital एण्ड रिसर्च सेंटर के विशेषज्ञ शिशु शल्य चिकित्सक श्याम बिहारी शर्मा से मिले। डा. श्याम बिहारी शर्मा ने बच्चे की उचित जांचें कराने के बाद ऑपरेशन का निर्णय लिया।

शिशु शल्य चिकित्सक श्याम बिहारी शर्मा द्वारा चार जून को नवजात शिशु का ऑपरेशन किया गया। इस ऑपरेशन में डा. विक्रम यादव, एनेस्थीशिया डा. नवीन तथा पवन ने सहयोग दिया। डा. शर्मा का कहना है कि ऑपरेशन के समय शिशु का आमाशय फटा हुआ था तथा आंतों में रुकावट थी, ऐसा बहुत कम केसेज में पाया जाता है। डा. शर्मा का कहना है कि पहले आमाशय को सामान्य स्थिति में लाया गया और आंतों की रुकावट दूर की गई।

डा. शर्मा का कहना है कि नवजात शिशु में आमाशय का फटना एक असामान्य घटना है तथा इसमें मृत्युदर काफी अधिक होती है लेकिन के.डी. hospital में सही ऑपरेशन और उचित देखभाल के चलते बच्चे की जान बचाई जा सकी। अब बच्चा डा. अभिलाषा की देखरेख में नवजात शिशु इकाई में भर्ती है। शिशु न केवल स्वस्थ है बल्कि दूध भी पी रहा है।

आर.के. एजूकेशन हब के चेयरमैन डा. रामकिशोर अग्रवाल, प्रबंध निदेशक मनोज अग्रवाल तथा कालेज की प्राचार्य डा. मंजू नवानी ने नवजात शिशु के सफल ऑपरेशन के लिए डाक्टरों की टीम को बधाई देते हुए उसकी उचित देखभाल के निर्देश दिए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »