KD hospital मथुरा में आहार नली का सफल ऑपरेशन

मथुरा। KD hospital मथुरा में आहार नली का सफल ऑपरेशन कर मरीज को गैस्ट्रो सेण्टर के विशेषज्ञों द्वारा भोजन ग्रहण ना कर पाने की द‍िक्कत से न‍िजात द‍िलाई गई। पिछले 11 माह से भोजन न कर पाने की समस्या से परेशान लक्षापुर, वाराणसी निवासी गणेश पटेल (20) पुत्र कालिका पटेल को K.D. Medical College Hospital and Research Center के गैस्ट्रो सेण्टर के विशेषज्ञ चिकित्सक डॉ. पंकज कुमार और उनकी टीम ने नई जिन्दगी प्रदान की है। डॉ. पंकज कुमार ने गणेश की आहार नली में एक मैटल (धातु का छल्ला) डालकर उसे जीने की नई राह दिखाई है। KD hospital में भर्तीअब गणेश आसानी से सब कुछ खाने-पीने लगा है।

ज्ञातव्य है कि लक्षापुर, वाराणसी निवासी गणेश पटेल ने मानसिक उलझन के चलते एक साल पहले एसिड पी लिया था, जिसके चलते उसकी आहार नली जल गई थी। आहार नली में हुई क्षति से गणेश कुछ भी खाने-पीने में असमर्थ हो गया। गणेश के परिजनों ने उसे पहले वाराणसी के एक बड़े चिकित्सालय में भर्ती कराया, वहां लाभ न मिलने के बाद उसे जयपुर के सवाई मानसिंह हास्पिटल ले जाया गया लेकिन वहां भी समस्या का स्थायी समाधान नहीं हुआ। आखिरकार लोगों की सलाह पर गणेश को के.डी. मेडिकल कालेज-हास्पिटल एण्ड रिसर्च सेण्टर के विशेषज्ञ चिकित्सक डॉ. पंकज कुमार एम.डी., डी.एम. (गैस्ट्रो) के पास लाया गया। डॉ. कुमार द्वारा गणेश की आहार नली की दूरबीन से जांच की गई जिससे पता चला कि वह काफी क्षतिग्रस्त है।

डॉ. पंकज कुमार ने गणेश पटेल के परिजनों को सारी स्थिति से अवगत कराने के बाद उपचार का निर्णय लिया। डॉ. कुमार ने आहार नली में एक मैटल (धातु का छल्ला) डाल दिया, जिससे गणेश की अवरुद्ध आहार नली खुल गई। डॉ. पंकज कुमार ने सिद्धार्थ यादव, राहुल, निशांत एवं खुशबू कुमारी के सहयोग से एण्डोस्कोपी द्वारा गणेश को जीने की नई राह दिखाई है।

डॉ. पंकज कुमार का कहना है कि एसिड पीने की वजह से गणेश की आहार नली जल गई थी। ऐसी स्थिति में उसकी आहार नली को बैलून के माध्यम से खोलने की बजाय छातु का छल्ला डालना ज्यादा उपयुक्त लगा। के.डी. हास्पिटल में उपचार के बाद अब गणेश पहले की तरह आसानी से भोजन करने लगा है। बेटे गणेश के स्वस्थ होने के बाद उसकी मां बेहद खुश है। गौरतलब है कि के.डी. हॉस्पिटल के विशेषज्ञ चिकित्सक लगातार एण्डोस्कोपी के माध्यम से मरीजों का सफलतापूर्वक उपचार कम से कम पैसे में कर रहे हैं।

आर.के. एज्यूकेशन हब के अध्यक्ष डॉ. रामकिशोर अग्रवाल, चेयरमैन मनोज अग्रवाल, डीन डॉ. रामकुमार अशोका तथा मेडिकल सुपरिंटेंडेंट डॉ. राजेन्द्र कुमार ने गणेश पटेल के सफल उपचार के लिए डॉक्टरों की टीम को बधाई दी है।
– Legend News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *