स्टडी: किडनी संबंधी बीमारियों के लिए फायदेमंद है Coffee

जब भी कभी नींद आती है या फिर थकान महसूस होती है तो हम अक्सर Coffee का सहारा लेते हैं। कॉफी पीने के ढेर सारे फायदे हैं। मसलन इसे पीने से दिल और दिमाग संबंधी बीमारियां होने का खतरा कम होता है, और अब सामने आया है जो लोग किडनी संबंधी बीमारियों और परेशानियों से ग्रस्त हैं, अगर वे Coffee पीएं तो काफी फायदा होता है। इसका दावा हाल ही में की गई एक स्टडी में किया गया है।
इस स्टडी के मुताबिक कॉफी पीने से उन लोगों में मौत का खतरा कम हो जाता है जो किडनी की गंभीर बीमारियों से पीड़ित हैं। इस स्टडी में उन मरीज़ों को कॉफी की कम मात्रा पीने वाले लोगों के साथ तुलना की गई, जो ज़्यादा मात्रा में कॉफी पीते थे। रिजल्ट में सामने आया है कि ज़्यादा कॉफी पीने वाले मरीज़ों में किडनी संबंधी बीमारियों से होने वाला मौत का खतरा 25 पर्सेंट कम हो गया।
शोधकर्ताओं के मुताबिक कॉफी किडनी संबंधी बीमारियों में एक सुरक्षाकवच प्रदान करती है और इसकी संभावित वजह हो सकती है नाइट्रिक ऐ़सिड। दरअसल कॉफी नाइट्रिक ऐसिड नाम के एक तत्व की रिलीज़ में मदद करता है और यही तत्व किडनी के फंक्शन को सुधारने में कारगर होता है।
इस स्टडी के मुख्य लेखक मिगुल बाइगोट वियरा ने कहा कि इस परिणाम से पता चलता है कि जो मरीज किडनी की गंभीर बीमारियों से पीड़ित हैं, उन्हें ज़्यादा से ज़्यादा कॉफी पीनी चाहिए क्योंकि इससे मृत्यु दर घटती है।
जर्नल नेफ्रोलॉजी डायलिसिस ट्रांसप्लांटेशन में प्रकाशित इस स्टडी में 4,863 लोगों से संबंधित डेटा का इस्तेमाल किया गया। हालांकि शोधकर्ताओं ने यह भी कहा कि यह स्टडी यह साबित नहीं करके दिखा सकती है कि कैफीन की मदद से किडनी के मरीजों में मौत का रिस्क कम हो जाता है, लेकिन यह संभावना ज़रूर प्रबल करती है कि कॉफी पीना किडनी के लिए फायदेमंद है।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »