सरदार पटेल की जयंती पर Run for Unity में दौड़े छात्र

मथुरा। उत्तर प्रदेश के प्रमुख आवासीय शिक्षण संस्थान अमर नाथ विद्या आश्रम सीनियर सेकेण्ड्री स्कूल मथुरा में लौहपुरूष सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयन्ती को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में धूमधाम के साथ मनाया गया, इस अवसर पर Run for Unity में विद्यालय के सभी छात्र-छात्राओं ने पूर्ण जोश व उत्साह के साथ भाग लिया ।

अमर नाथ विद्या आश्रम के प्रधानाचार्य डा. अरूण वाजपेयी ने सरदार पटेल के जन्मदिवस की बधाई देते हुये बताया कि सरदार वल्लभ भाई पटेल ने देश भी एकता व अखण्डता के लिये जो कार्य किये हैं उन पर सभी देशवासियों को गर्व है । उन्होंने कहा कि सरदार वल्लभ भाई पटेल ही ऐसे व्यक्ति हैं जिन्होंने देश की अखण्डता के लिये अपना सम्पूर्ण जीवन लगा दिया था, अब हम सभी का कर्तव्य है कि अपने देश की अखण्डता को बनाए रखें। उन्होंने बताया कि सरदार पटेल का व्यक्तित्व इतना प्रभावशाली था कि आजादी के बाद लगभग 550 से अधिक रियासतों को एक कर अखण्ड भारत का निर्माण किया इसीलिये आज हम उन्हें लौहपुरूष के नाम भी जानते हैं ।

प्रधानाचार्य डा. अरूण वाजपेयी ने इस अवसर पर विद्यालय के सभी विद्यार्थियों एवं शिक्षकों को राष्ट्रीय एकता की अखण्डता के लिये शपथ दिलाई । विद्यालय के शिक्षकों तथा विद्यार्थियों ने जब राष्ट्रीय एकता के लिये आयोजित दौड़ Run for Unity में पूर्ण जोश व उत्साह के साथ भाग लिया तो विद्यालय का समूचा परिसर सरदार वल्लभ भाई पटेल जिन्दाबाद, भारत माता की जय तथा वन्देमातरम् के नारों से गूंज उठा ।

उन्होंने बताया कि विद्यालय में इस अवसर पर विद्यार्थियों के लिये आयोजित वाद-विवाद प्रतियोगिता ‘‘एक भारत-श्रेष्ठ भारत’’ विद्यार्थियों ने अखण्ड भारत के सम्बन्ध में अपने विचार प्रस्तुत किये । कार्यक्रम में कबड्डी, रस्साकसी सहित अनेकों खेलकूद तथा अन्य प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया जिसमें सभी विद्यार्थियों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया। अमर नाथ विद्या आश्रम के सभी शिक्षकों ने राष्ट्रीय एकता दिवस के सभी कार्यक्रमों में छात्र-छात्राओं का उत्साहवर्द्धन किया ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *