संस्कृति विवि के छात्रों ने किया Simco का शैक्षणिक भ्रमण

मथुरा। संस्कृति विश्वविद्यालय के B.Tech. मैकेनिकल के छात्रों ने व्यवहारिक ज्ञान अर्जित करने के लिए भरतपुर स्थित देश की प्रमुख Simco Wagon फैक्ट्री का शैक्षणिक भ्रमण किया। विश्वविद्यालय के विभागीय शिक्षकों के साथ भ्रमण पर गए छात्रों के इस दल ने Simco Wagon फैक्ट्री में वैगन, इंजन के निर्माण से जुड़ी उपयोगी जानकारियां और सावधानियों का गहराई से अध्ययन किया।

B.Tech. (मैकेनिकल) के फाइनल ईयर के छात्रों के दल ने सिमको वैगन फैक्ट्री भरतपुर जाकर रेलवे के वैगन निर्माण की संपूर्ण प्रक्रिया को व्यवहारिक रूप से जाना। छात्रों के इस दल ने जाना कि वैल्डिंग कितने प्रकार की होती है और अलग-अलग वैल्डिंग की क्या उपयोगिता होती है। कौनसी वैल्डिंग कहां प्रयोग की जाती है, इसकी बारीकी को जाना। इसी क्रम में सोट ब्लास्ट की उपयोगिता, ट्रैक्टर की असेंबलिंग का भी अवलोकन किया। छात्रों ने कंपनी के इंजीनियरों से रेलवे इंजन की बाडी निर्माण के समय किन-किन सावधानियों को ध्यान में रखा जाता है, इसको भी जाना। इस शैक्षणिक भ्रमण से विवि के छात्रों को अपने अनेक अनसुलझे सवालों के उत्तर सहजता से मिले।

छात्रों के इस दल के साथ गए विवि के मैकेनिकल विभाग के असिस्टेंट प्रोफेसर डाॅ.अजय अग्रवाल तथा डाॅ.धर्मेद्र सिंह ने भ्रमण के दौरान तकनीकी बारीकियों को समझने में मदद की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »