Softskill एवं मार्केटिंग से रूबरू हुए राजीव एकेडमी के छात्र-छात्राएं

मथुरा। राजीव एकेडमी फॉर टेक्नोलॉजी एंड मैनेजमेंट में अंतर्राष्ट्रीय कम्पनी बार्कले ने M B A के छात्र-छात्राओं के लिए तीन दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया। प्रशिक्षण सत्र में कम्पनी के विशेषज्ञों द्वारा विद्यार्थियों को Softskill एवं मार्केटिंग के गुर बताए गए। छात्र-छात्राओं ने अंतरराष्ट्रीय कम्पनी बार्कले के तीन दिवसीय प्रशिक्षण शिविर को उपयोगी बताया। ट्रेनिंग के दौरान विद्यार्थियों ने विशेषज्ञ ट्रेनर प्रशांत शर्मा तथा गोपाल से प्रबंधन क्षेत्र की कई और बारीकियों के विषय में जानकारी प्राप्त की। प्रशिक्षण शिविर के शुभारम्भ अवसर पर संस्थान के निदेशक डा. अमर कुमार सक्सेना ने विशेषज्ञों का पुष्पगुच्छ भेंटकर स्वागात किया गया।

ज्ञातव्य है कि अंतरराष्ट्रीय कम्पनी बार्कले के विशेषज्ञों ने राजीव एकेडमी फॉर टेक्नोलॉजी एण्ड मैनेजमेंट के छात्र-छात्राओं की मेधा में निखार लाने के लिए तीन दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया। इस प्रशिक्षण शिविर में विशेषज्ञों ने एम.बी.ए. के छात्र-छात्राओं को सेल्फ सुपरवाइजिंग, राइटिंग स्किल्स की गुणवत्ता, कम्युनिकेशन स्किल, पर्सनालिटी डेवलपमेंट, शारीरिक दक्षता, मैथमेटिकल कमांड आदि मुख्य मुद्दों पर विशेष रूप से जानकारी दी। पहले दिन विद्यार्थियों को साफ्ट स्किल्स, मोंक इंटरव्यू, ग्रुप एक्टिविटी, नान वरबल तथा वरबल गेम सिखाए गए। इसके अलावा इंस्टेण्ट थिंकिंग एक्टिविटी एवं आर्गनाइजेशन स्ट्रक्चर के बारे में प्रशिक्षण दिया गया। ट्रेनिंग के दूसरे दिन प्रजेंटेशन आन जाब वर्सेस बिजनेस तथा वरबल एवं नान वरबल गेम और ई-मेल राइटिंग के बारे में बताया गया। तीसरे और आखिरी दिन छात्र-छात्राओं को पैनल इंटरव्यू, पर्सनल इंटरव्यू, मोंक काल, टेलीफोनिक इंटरव्यू तथा ग्रुप डिस्कशन का प्रशिक्षण प्रदान किया गया। तीन दिवसीय प्रशिक्षण के समापन अवसर पर छात्र-छात्राओं ने विशेषज्ञों से मिले ज्ञान की मुक्तकंठ से सराहना की। छात्र-छात्राओं ने कहा कि प्रशिक्षण शिविर में हमने जो स्किल्स सीखे हैं उनका भविष्य में प्रयोग करते हुए एक रनिंग प्लेटफार्म बनाकर कारपोरेट जगत में अपनी पहचान बनाने की कोशिश करेंगे।

आर.के. एज्यूकेशन हब के अध्यक्ष डा. रामकिशोर अग्रवाल ने कहा कि राजीव एकेडमी में अध्ययन करने वाले सभी छात्र-छात्राओं को समय-समय पर ऐसे शिविरों के माध्यम से रोजगारपरक तथा उच्चस्तरीय शैक्षिक सुविधाएं मुहैया कराई जाती हैं ताकि वे विश्वस्तरीय कम्पनियों में उच्च पैकेज पर चयनित होकर अपने सपने साकार कर सकें। उपाध्यक्ष पंकज अग्रवाल ने कहा कि राजीव एकेडमी में शिक्षा के साथ ही ऐसे प्रशिक्षण शिविरों के माध्यम से छात्र-छात्राओं के दृष्टिकोण में सकारात्मक परिवर्तन लाने की कोशिश की जाती है। चेयरमैन मनोज अग्रवाल ने कहा कि राजीव एकेडमी में कार्यशालाओं, औद्योगिक भ्रमण तथा व्यक्तित्व विकास कार्यक्रमों के माध्यम से विद्यार्थियों को नेशनल एवं मल्टी नेशनल कम्पनियों के अनुरूप पूरी तरह से तैयार किया जाता है। संस्थान अपनी गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रणाली को और अधिक ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए हरसम्भव प्रयासरत है।

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *