राजीव एकेडमी के विद्यार्थियों ने किया IGNCA Delhi का भ्रमण

मथुरा। शिक्षा के साथ ही शैक्षिक भ्रमण का अपना अलग महत्व है। गत दिवस राजीव एकेडमी फार टेक्नोलाजी एण्ड मैनेजमेंट के एमबीए और एमसीए के विद्यार्थियों ने नई दिल्ली स्थित IGNCA Delhi (इन्दिरा गांधी राष्ट्रीय कला केन्द्र) का शैक्षिक भ्रमण करते हुए वहां जाने-माने कवियों और गायकों से मुलाकात की। शैक्षिक भ्रमण से लौटे छात्र-छात्राओं का संस्थान के निदेशक डा. अमर कुमार सक्सेना ने स्वागत किया।

शैक्षिक भ्रमण से लौटे छात्र-छात्राओं ने बताया है कि आज-तक न्यूज चैनल द्वारा प्रायोजित इस कार्यक्रम में हम लोगों ने देश की ख्यातिनाम शख्सियतों से मुलाकात की और उनके साक्षात्कार लिए। विद्यार्थियों ने बताया कि प्रख्यात गायक अनूप जलोटा ने हम लोगों को गायकी में करिअर निर्माण के महत्वपूर्ण टिप्स बताए वहीं हरिओम पवार ने कविता लेखन के मुख्य बिन्दुओं और इसमें आए बदलाव पर विस्तार से प्रकाश डाला। श्री पवार ने बताया कि जरूरी नहीं कि हर चीज को करिअर के लिए ही सीखा जाए। हर मनुष्य की अपनी भिन्न-भिन्न रुचियां और शौक हैं जिनके माध्यम से वह जीवन जीता है तथा आगे बढ़ता है।

श्री पवार ने बताया कि अलग-अलग रुचियों से अलग-अलग तरह का मोटीवेशन मिलता है जो करिअर निर्माण में काफी मददगार साबित होता है। छात्र-छात्राओं ने बताया कि इस शैक्षिक भ्रमण से उन्हें यह बात पता चली कि हर महान शख्सियत का शुरुआती दौर मुश्किलों भरा रहा है लिहाजा हमें भी मुश्किलों से हार न मानते हुए अपने लक्ष्य की तरफ निरंतर अग्रसर रहना चाहिए।

आर.के. एज्यूकेशन हब के अध्यक्ष डा. रामकिशोर अग्रवाल ने कहा कि हर विद्यार्थी को हमेशा सीखने की प्रवृत्ति रखनी चाहिए ताकि उसे जीवन में मोटीवेशन मिलता रहे। डा. अग्रवाल ने कहा कि शिक्षा के साथ ही शैक्षिक भ्रमण से हम वास्तविक बातों से रूबरू होते हैं जिसका जीवन में बहुत महत्व होता है। उपाध्यक्ष पंकज अग्रवाल ने कहा आज के समय में लड़कियां हर क्षेत्र में अपनी कामयाबी की छाप छोड़ रही हैं लिहाजा समाज और शैक्षिक संस्थानों को महिला सशक्तीकरण को अधिक से अधिक प्रोत्साहन देना चाहिए। चेयरमैन  मनोज अग्रवाल ने शैक्षिक भ्रमण से लौटे छात्र-छात्राओं का आह्वान किया कि उन्हें कामयाब शख्सियतों से प्रेरणा लेते हुए अपने लक्ष्य हासिल करने की तरफ ध्यान देना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »