राजीव एकेडमी के छात्रों ने फूड एण्ड बेवरेज संगोष्ठी में लिया भाग

मथुरा। उत्तर प्रदेश के खाद्य और पेय उद्योग को पुनर्जीवित करने की दिशा में अग्रसर रेडिको खेतान लिमिटेड (Radico Khaitan Ltd) और सुपीरियर इंडस्ट्री लिमिटेड (Superior Industry Limited) के तत्वावधान में ऑनलाइन विचार गोष्ठी का आयोजन किया गया जिसमें राजीव एकेडमी फॉर  टेक्नोलॉजी एण्ड मैनेजमेंट के एम.बी.ए. के छात्र-छात्राओं ने सहभागिता करते हुए इस क्षेत्र के मुख्य बिन्दुओं की जानकारी हासिल की।

संगोष्ठी में उत्तर प्रदेश के आबकारी मंत्री रामनरेश अग्निहोत्री ने कहा कि खाद्य और पेय उद्योग आज के समय में युवा पीढ़ी के करिअर को नया आयाम दे सकता है। श्री अग्निहोत्री ने कहा कि इस क्षेत्र पर सरकार का नियंत्रण रहता है लेकिन कोरोना संक्रमण के दौर में आर्थिक लाभ की सम्भावना को देखते हुए हम इसे निजी क्षेत्र की मदद से आगे बढ़ाने पर विचार मंथन कर रहे हैं।

मंत्री श्री अग्निहोत्री ने संगोष्ठी का उद्देश्य स्पष्ट करते हुए कहा कि फूड एण्ड बेवरेज इंडस्ट्री को आगे बढ़ाने के पीछे बहुत बड़ा आर्थिक औचित्य नजर आ रहा है। आज के कार्पोरेट माहौल में इसका महत्व और बाजार में इसकी प्रासंगिकता बढ़ गई है। उन्होंने कहा कि एम.बी.ए. के विद्यार्थियों के लिए फूड एण्ड बेवरेज उद्योग नई दिशा प्रदान कर सकता है।

श्री अग्निहोत्री ने कहा कि आज के समय में बाजार में फूड और पेय पदार्थों की काफी मांग है इसलिए छात्र-छात्राएं इस उद्योग में रुचि लेकर बड़ा प्लेटफार्म हासिल कर सकते हैं। बस उन्हें इस क्षेत्र में किस्मत आजमाने के लिए इसके महत्वपूर्ण बिन्दुओं जाब प्रोफाइल, इसका लिटरेचर और बिजनेस एनालिसिस करना जरूरी होगा। विचार गोष्ठी में छात्र-छात्राओं ने फूड एण्ड बेवरेज इंडस्ट्रीज से जुड़े कई सवाल किए जिनके वक्ताओं ने संतोषजनक जवाब दिए।

आर.के. एजूकेशन हब के चेयरमैन डा. रामकिशोर अग्रवाल ने छात्र-छात्राओं को इस उद्योग में फाइनेंसियल एनालिस्ट, क्वालिटी एनालिस्ट, इंश्योरेंस एनालिस्ट, सिस्टम एनालिस्ट जैसे विभिन्न क्षेत्रों पर अपना ध्यान केन्द्रित करने की सलाह दी। डा. अग्रवाल ने विद्यार्थियों को एक व्यवसाय विश्लेषक की तरह सोचकर इस नये उद्योग में कदम रखने की सलाह दी।

– Legend News

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *