राष्ट्रीय ही नहीं MNCs की भी पसंद हैं राजीव एकेडमी के विद्यार्थी

मथुरा। राजीव एकेडमी फॉर टेक्नोलॉजी एण्ड मैनेजमेंट से MCA की डिग्री प्राप्त छात्र राष्ट्रीय ही नहीं, बहुराष्ट्रीय कम्पनियों की भी पहली पसंद हैं। यहां से एमसीए करने के बाद सैकड़ों छात्र-छात्राओं को विदेशों में भी सेवा का अवसर मिला है। यहां के छात्र-छात्राओं ने इस सत्र में कैम्पस प्लेसमेंट के माध्यम से नेशनल एवं मल्टीनेशनल कम्पनियों इंफोसिस, टी.सी.एस., विप्रो, एच.सी.एल. आदि नामचीन कम्पनियों में उच्च पैकेज पर जॉब हासिल किए हैं।

संस्थान के निदेशक डॉ. अमर कुमार सक्सेना का कहना है कि राजीव एकेडमी में एमसीए कोर्स में सीनियर और प्रबुद्ध शिक्षकों द्वारा अध्यापन कार्य किया जाता है। यहां निर्धारित पाठ्यक्रम के अतिरिक्त छात्र-छात्राओं के लिए पीडीपी क्लासेज की भी व्यवस्था है। इसी के चलते यहां के छात्र-छात्राएं साक्षात्कार में सहजता से सफलता हासिल कर लेते हैं। डॉ. सक्सेना का कहना है कि विद्यार्थियों की तकनीकी दक्षता को बढ़ाने के लिए यहां वर्षभर एकेडमिक के साथ-साथ विभिन्न टेक्नोलॉजीज एंगुलर टेक्नोलॉजी, बिगडाटा-हडूप, एडवांस जावा, पाइथॉन प्रोगामिंग, आईओटी, पीएचपी, मिडलवेयर जैसी टेक्नोलॉजीज पर गेस्ट लेक्चर एवं वर्कशॉप का आयोजन किया जाता है।

शिक्षण-प्रशिक्षण की उच्चकोटि की व्यवस्थाओं के चलते यहां एमसीए के प्रत्येक सेमेस्टर का परीक्षा परिणाम शत-प्रतिशत रहता है। यहां से एमसीए करने के बाद विद्यार्थी विभिन्न क्षेत्रों डीबीए, सिस्टम एनॉलिस्ट, सॉफ्टवेयर इंजीनियर, वेब डेवलपिंग, डॉटा साइंटिस्ट, डिजिटल मार्केटिंग, साइबर एक्सपर्ट आदि के रूप में निजी संस्थाओं ही नहीं सरकारी संस्थानों इसरो, डीआरडीओ, डीएसटी में भी सहजता से जॉब हासिल कर रहे हैं। डॉ. सक्सेना बताते हैं कि राजीव एकेडमी में एमसीए कोर्स शुरू हुए 12 साल हो गए हैं, इस अवधि में यहां के सैकड़ों छात्र-छात्राओं ने कनाडा, अमेरिका, आस्ट्रेलिया, दुबई आदि में उच्च पैकेज पर सेवा का अवसर हासिल किया है। डॉ. सक्सेना का कहना है कि यहां छात्र-छात्राओं को इण्डस्ट्रियल टॉक और शैक्षिक भ्रमण के लगातार अवसर मुहैया कराने के साथ नियमित रूप से कैम्पस प्लेसमेंट का सुअवसर मिलता रहता है।

आर.के. एजूकेशनल ग्रुप के अध्यक्ष डॉ. रामकिशोर अग्रवाल का कहना है कि तकनीकी एवं व्यावसायिक शिक्षण में दक्षता हासिल कर युवा पीढ़ी अपने सपनों को साकार कर सकती है। राजीव एकेडमी व्यावसायिक शिक्षा के क्षेत्र में आगरा मण्डल ही नहीं समूचे उत्तर प्रदेश के प्रमुख शैक्षिक संस्थानों में से एक है। डॉ. अग्रवाल ने एमसीए (मास्टर इन कम्प्यूटर एप्लीकेशन) के बारे में कहा कि यह कोर्स समयानुकूल है क्योंकि आज सभी सरकारी-गैर सरकारी दफ्तरों में कम्प्यूटर से ही काम हो रहा है। आज के समय में हर युवा को कम्प्यूटर की जानकारी रखना नितांत आवश्यक है।

  • Legend News
50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *