अमरनाथ विद्याश्रम के छात्रों ने किया CocaCola हैप्पीनेस का भ्रमण

वाणिज्य विभाग के छात्रों ने समझे CocaCola से कुशल प्रबन्धन के गुण

मथुरा। जनपद के प्रमुख आवासीय शिक्षण संस्थान अमर नाथ विद्या आश्रम में कक्षा 12 के वाणिज्य वर्ग के विद्यार्थियों ने ग्रेटर नोएडा स्थित अमेरिका की प्रख्यात शीतलपेय कम्पनी CocaCola हैप्पीनेस के उत्पादक स्थल का शैक्षणिक भ्रमण किया । 50 छात्र-छात्राओं के दल ने अमुज्मेन्ट पार्क के कुशल प्रबन्धन को भी विस्तार से समझा।

इस सम्बन्ध में अधिक जानकारी देते हुय विद्यालय के प्रधानाचार्य डा. अरूण वाजपेयी ने बताया कि कक्षा 12 के वाणिज्य वर्ग के 50 विद्यार्थियों ने व्यावसायिक अध्ययन एवं मार्केटिंग मैनेजमेन्ट का अध्ययन कराने के उद्देश्य से ग्रेटर नोएडा स्थित प्रख्यात शीतलपेय कोकाकोला हैेप्पीनेश फैक्ट्री के उत्पादक स्थल पर जाकर वहां की प्रबन्धनशैली, उत्पादन शैली तथा मशीनों के संचालन के सम्बन्ध में जानकारी प्राप्त की । प्रधानाचार्य डा. अरूण वाजपेयी ने बताया कि अपने इस एक दिवसीय शैक्षणिक भ्रमण के मध्य विद्यार्थियों अमुज्मेन्ट पार्क का भी निरीक्षण कर प्रबन्धन शैली का निरीक्षण कर व्यवसाय प्रणाली का अध्ययन किया।

कोकाकोला कम्पनी के मार्केटिंग डिपार्टमेन्ट के हैड सौरभ सिंह व अन्य अधिकारी नेहा वशिष्ठ (विद्यालय की पूर्व छात्रा), श्रुति, रिया आदि ने सभी विद्यार्थियों का स्वागत किया तथा स्वयं उनके साथ जाकर फैक्ट्री के उत्पादन स्थल का भ्रमण कराया तथा वहां की कार्यप्रणाली संचालन व्यवस्था की विस्तारपूर्वक जानकारी दी। उन्होंने फैक्ट्री की ईको फ्रैण्डली तकनीक एवं ऊर्जा के नवीनीकरण की तकनीक को भी समझाया तथा विपणन के भी गुण बताये । अधिकारियों ने विद्यार्थियों को कोकाकोला की विकास यात्रा के सम्बन्ध में विस्तार पूर्वक बताते हुये कहा कि कोकाकोला कम्पनी के 3800 ब्राॅण्ड हैं, जिनका संग्रहालय विश्व में दो ही स्थानों पर हैं जिनमें से एक ग्रेटर नोएडा में है और दूसरा अमेरिका के अंटलांटा में स्थित है। कम्पनी के सभी अधिकारियों ने अमरनाथ विद्या आश्रम के सभी विद्यार्थियों के अनुशासन की प्रशंसा करते हुये कहा कि विद्यालय में बच्चों को संस्कारयुक्त शिक्षा प्रदान की जा रही है ।

विद्यार्थियों ने कहा कि विद्यालय द्वारा आयोजित यह शैक्षणिक भ्रमण प्रबन्धन, व्यवसायिक अध्ययन की प्रेक्टीकल जानकारी के लिये बहुत ही शानदार रहा है तथा यह जानकारी उनके जीवन भर काम आयेगी । शैक्षणिक भ्रमण में शुभम वाजपेयी, विनोद राणा, चक्रेश पाठक, आरती, रितम ने विद्यार्थियों का दिशा निर्देशन किया ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »