अमरनाथ गर्ल्स डिग्री काॅलेज की छात्राओं ने किया वृक्षारोपण

मथुरा। राष्ट्रीय सेवा योजना ईकाई द्वारा आयोजित एक दिवसीय शिविर के अंतर्गत अमरनाथ गर्ल्स डिग्री काॅलेज की छात्राओं ने अलीगढ़ जिले के मौहकमपुर क्षेत्र में जाकर वृहद स्तर पर वृक्षारोपण किया, जिसमें महाविद्यालय की 200 से अधिक छात्राओं ने सहभागिता की ।

अमर नाथ गर्ल्स डिग्री काॅलेज के प्राचार्य डा. अनिल कुमार वाजपेयी ने छात्राओं को राष्ट्रीय सेवा योजना ईकाई के महत्व पर प्रकाश डालते हुये कहा कि ग्लोबल वार्मिंग जैसी अंतर्राष्ट्रीय समस्या से निजात पाने के लिये वृक्षारोपण ही सर्वश्रेष्ठ विकल्प है । उन्होंने छात्राओं से अधिक से अधिक संख्या में वृक्षारोपण करने का आह्वान किया ।

इस अवसर पर छात्राओं ने वृक्ष लगाने तथा उनका पोषण करने संकल्प लिया साथ ही वृक्षारोपण की सही विधि को विस्तारपूर्वक समझा । छात्राओं ने विभिन्न प्रकार के औषधीय तथा बहुपयोगी वृक्षों से सम्बन्धित महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त की। अमर नाथ गर्ल्स डिग्री काॅलेज की छात्राओं व शिक्षिकाओं ने अमलतास, गुलमोहर, कदंब, बोगनबेलिया, शीशम, बेल, आंवला, नीम, नीबू की पौध लगाई साथ ही उन्होंने अंगूर, मधुमालती, धाववता आदि की बेले भी लगाईं ।

इस अवसर पर अलीगढ़ जिले के मौहकमपुर क्षेत्र में आयोजित शिविर में डा. मनोरमा, नूतन, कविता, महिमा, राजेश्वरी के दिशा निर्देशन में तान्या, आशु, प्रिया, प्राची, श्वेता, राखी, अलीशा, किरन, आशु, संगीता, यशोदा, शालिनी, राखी, नम्रता, डिम्पल आदि छात्राओं ने भाग लिया ।

राष्ट्रीय सेवा योजना ईकाई की छात्राओं ने ‘हम होंगे कामयाब’ गीत को समूह में प्रस्तुत किया । वृक्षारोपण कार्यक्रम का समापन वन्देमातरम् गीत से किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »