मानव श्रृंखला एवं हस्तलिखित ग्रन्थ से दिया स्वच्छता का संदेश

मथुरा। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के आह्वान पर स्वच्छ भारत अभियान के अंतर्गत आयोजित कार्यक्रम ‘‘स्वच्छता ही सेवा’’ का शुभारम्भ सर्वप्रथम मथुरा के अमर नाथ शिक्षण संस्थान से हुआ है। मथुरा-वृन्दावन नगर निगम एवं जिला प्रशासन द्वारा अमर नाथ शिक्षण संस्थान के मातृकृपा सभागार में स्वच्छता अभियान के अंतर्गत ‘‘स्वच्छता ही सेवा’’ कार्यक्रम में अमर नाथ गर्ल्स डिग्री काॅलेज की छात्राओं ने सभी को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने के लिये प्रभावशाली सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किये । छात्राओं ने मानव श्रृंखला बना कर प्लास्टिक के प्रयोग से होने वाले दुष्प्रभाव को समझाया।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में पधारे ब्रज विकास परिषद उ.प्र. के उपाध्यक्ष शैलजाकांत मिश्र ने कहा कि देश को स्वच्छ बनाने के अभियान में हम आपके सहयोग के कारण ही सफल हो रहे हैं । उन्होंने कहा कि देश को स्वच्छ रखने का सर्वश्रेष्ठ माॅडल अमर नाथ शिक्षण संस्थान है। उनका मानना था कि मथुरा जनपद देश का प्रमुख तीर्थ स्थान हैं, यहां देश-विदेश से करोड़ो तीर्थयात्री हर वर्ष आते हैं । यदि ब्रज क्षेत्र स्वच्छ रहता है तो उनके मन में ब्रज की अच्छी छवि बनेगी। इसलिये हमारा उत्तरदायित्व है कि हम भगवान श्रीकृष्ण की भूमि को स्वच्छ एवं स्वस्थ रखें। उन्होंने पौराणिक कथाओं का उदाहरण देते हुये कहा कि यदि नवयुवक-नवयुवतियां स्वच्छता के इस अभियान में सहयोग करें तो शीघ्र ही हमारा देश विश्व में सर्वाधिक स्वच्छ और स्वस्थ होगा । उन्होंने सभी स्वच्छता की शपथ भी दिलाई तथा अमर नाथ शिक्षण संस्थान को क्षेत्र का पहला पाॅलीथिन मुक्त संस्थान घोषित किया । उन्होंने संस्था के विद्यार्थियेंा द्वारा स्वच्छता के सम्बन्ध में हस्तलिखित पत्रिका का भी विमोचन किया ।

मथुरा नगर निगम के महापौर डा. मुकेश आर्यबन्धु ने ब्रज को स्वच्छ रखने के लिये हर सम्भव सहयोग देने का आश्वासन दिया । उन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के स्वच्छ भारत के सपने को साकार करने लिये सभी आह्वान किया । सांस्कृतिक कार्यक्रम में अमर नाथ गल्र्स डिग्री काॅलेज की छात्राओं ने स्वच्छता पर नाटक, कविता प्रस्तुत किये । बच्चों ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के स्वच्छ भारत के सपने पर सुन्दर कब्बाली भी प्रस्तुत की । नगर निगम के स्वच्छता ही सेवा अभियान की कोर्डिनेटर एवं सोशल एक्टिविस्ट सोनिका शर्मा ने अभियान के सम्बन्ध में किये जाने वाले आगामी कार्यक्रमों में जन-जन से सहभागिता की अपील की।

कार्यक्रम में वरिष्ठ पत्रकार ए.एस. देशभक्त ने सभी अतिथियों का स्वागत करते हुये कार्यक्रम की जानकारी प्रदान की । अमर नाथ गर्ल्स डिग्री कालेज के प्राचार्य डा. अनिल वाजपेयी एवं अमर नाथ विद्या आश्रम के प्रधानाचार्य डा. अरूण कुमार वाजपेयी ने स्वच्छता अभियान कार्यक्रम के लिये ब्रज विकास परिषद उ.प्र. के उपाध्यक्ष शैलजाकांत मिश्र, महापौर डा. मुकेश आर्यबन्धु, नगर आयुक्त रवीन्द्र कुमार मांदड, संयुक्त नगर आयुक्त अजीत कुमार सिंह सहित मथुरा प्रशासन के सार्थक प्रयासों की सराहना करते हुये आभार व्यक्त किया । कार्यक्रम का संचालन डा. मधुबाला शर्मा एवं सोनिका शर्मा ने किया । पूर्व में कार्यक्रम का प्रारम्भ दीप प्रज्ज्वलन तथा मातृध्यान के साथ हुआ। इस अवसर पर सभी ने मथुरा तथा देश को स्वच्छ रखने का संकल्प लिया । कार्यक्रम में महाविद्यालय की छात्रायें, प्रवक्ता व अन्य गणमान्य नागरिक व अधिकारी उपस्थित थे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »