जापान के ओसाका शहर में भूकंप के तेज झटके, तीन लोगों की मौत और 200 घायल

टोक्यो। जापान के ओसाका शहर और उसके आसपास के क्षेत्रों में सोमवार सुबह भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। भूकंप के कारण कई इमारतों की दीवारें गिरने से तीन लोगों की मौत हो गई और 200 से अधिक अन्य घायल हो गए।
रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 6.1 मापी गई। जापान के सरकारी प्रसारणकर्ता एनएचके के मुताबिक देश के दूसरे सबसे बड़े शहर ओसाका और उसके आपास के क्षेत्रों में सोमवार सुबह स्थानीय समयानुसार भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। भूकंप के कारण एक 80 वर्षीय बुजुर्ग तथा नौ वर्षीय एक बच्ची समेत कुल तीन लोगों की मौत हो गई।
जापान मौसम विज्ञान एजेंसी के मुताबिक, भूकंप का केंद्र ओसाका प्रांत के उत्तरी हिस्से में था। शुरुआत में भूकंप की तीव्रता 5.9 मापी गई लेकिन बाद में भूकंप की तीव्रता 6.1 बताई गई। भूकंप के कारण सुनामी की कोई चेतावनी जारी नहीं की गई है। भूकंप के कारण मध्य जापान का प्रमुख औद्योगिक क्षेत्र प्रभावित हुआ है। पेनासॉनिक कंपनी ने कहा कि भूकंप के कारण वह अपने दो प्लांट को अस्थाई तौर पर बंद कर रही है। टोयोटा मोटर कॉर्प की इकाई ने भी ओसाका और क्योटो में अपना उत्पादन बंद कर दिया है।
प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने कहा कि प्रशासन एवं संबंधित अधिकारी भूकंप से हुए नुकसान का पता लगा रहे हैं। आबे ने कहा कि भूकंप से प्रभावित हुए लोगों की सुरक्षा सबसे महत्वपूर्ण है जिसको लेकर आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं।
कंसाई इलेक्ट्रिक पॉवर ने कहा कि भूकंप के बाद मिहामा, ताकाहामा और ओही परमाणु संयंत्रों में किसी प्रकार की गड़बड़ी नहीं पाई गई है। भूकंप के बाद ओसाका और इसके पड़ोसी प्रांत ह्योगो के 170,000 परिवार बगैर बिजली के रहने को मजबूर हैं।
एनएचके ने बताया कि इलाके में ट्रेनों का परिचालन भी रोक दिया गया है। गौरतलब है कि 2019 में ओसाका शहर में जी-20 शिखर सम्मेलन आयोजित किया जाएगा।
-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »