किसान आंदोलन को भड़काने में व्‍यस्‍त पाकिस्‍तान खुद हिंसा का शिकार हुआ

लाहौर। भारत के किसान आंदोलन को भड़काने में लगे पाकिस्‍तान में खुद हिंसा भड़क उठी। पाकिस्‍तान के पंजाब प्रांत में स्थित यूनिवर्सिटी ऑफ सेंट्रल पंजाब में छात्रों का जोरदार प्रदर्शन शुरू हो गया। इस दौरान पाकिस्‍तानी पुलिस ने निर्दयता दिखाते हुए प्रदर्शनकारी छात्रों को दौड़ा-दौड़ाकर पीटा और उन्‍हें कैंपस से बाहर खदेड़ दिया। गुस्‍साए छात्रों ने शाम होते-होते आगजनी कर दी। पाकिस्‍तानी पुलिस की क्रूरता में कई छात्रों को गंभीर चोटें आई हैं।
ये प्रदर्शनकारी छात्र कोरोना काल में परिसर के अंदर परीक्षा कराने के फैसले का विरोध कर रहे थे। ये छात्र पिछले दो दिनों से ऑनलाइन एग्‍जाम कराए जाने के पक्ष में प्रदर्शन कर रहे थे। छात्रों की दलील थी कि कोरोना वायरस लॉकडाउन की वजह से पूरे साल उन्‍होंने ऑनलाइन पढ़ाई की है और अब उन्‍हें कैंपस के अंदर परीक्षा देने के लिए कहा जा रहा है। छात्रों ने कहा कि विश्‍वविद्यालय ने कोर्स को पूरा नहीं किया और अब परीक्षा पर जोर दे रही है।
गुस्‍साए छात्रों ने जमकर नारेबाजी की और आगजनी भी कर दिया
छात्रों के शांतिपूर्ण चल रहे इस प्रदर्शन पर पुलिस ने लाठीचार्ज कर दिया और उन्‍हें परिसर से भगा दिया। इस दौरान उन्‍हें दौड़ा-दौड़ाकर पीटा गया। गुस्‍साए छात्रों ने जमकर नारेबाजी की और शाम को आगजनी भी कर दिया। छात्रों के आक्रामक रुख के बाद इमरान सरकार के शिक्षा मंत्री शफाकत महमूद ने कहा कि विशेष परिस्थितियों को देखते हुए ऑनलाइन परीक्षा कराने की संभावना पर विचार किया जाए।
बता दें कि भारत में किसान आंदोलन के बीच 26 जनवरी यानी गणतंत्र दिवस पर किसान संगठनों ने ट्रैक्टर रैली निकाली। इस रैली के बीच हिंसा की तस्वीरें भी सामने आईं। पुलिसकर्मियों को पीटा गया, बैरिकेडिंग तोड़ दी गई। डीटीसी बसों को ट्रैक्टर से कुचलने का प्रयास हुआ। सरकारी संपत्ति को क्षतिग्रस्त किया गया। इन सबके बीच एक तस्वीर यह भी है जब लाल किले पर किसान संगठनों ने अपना झंडा लहरा दिया। हिंसा से जुड़े ये वीडियोज पाकिस्तान से जुड़े कई ट्विटर हैंडल पर शेयर किए गए।
‘लाल किले पर खालसा झंडा, इतिहास बन रहा है’
कर्ज लेकर जिंगदी बिता रहे पाकिस्तान के ट्रोल दिल्ली में हुई इस हिंसा का जश्न मनाने लगे। पाकिस्तान फर्स्ट नाम के इस ट्विटर हैंडल में एक वीडियो को शेयर करते हुए लिखा गया है, ‘लाल किले पर खालसा झंडा। इतिहास बन रहा है। चलो चाय पीते हैं।’ इसी ट्विटर अकाउंट से एक और वीडियो पोस्ट किया गया है। इसमें प्रदर्शनकारी भारत के मान-अभिमान तिरंगे का अपमान करते हुए नजर आ रहे हैं। इसमें लिखा गया है, ‘प्रदर्शनकारी और भारतीय झंडा।’
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *