Republic Day पर कड़ी सुरक्षा, आज से हवा में उड़ने वाली चीजों पर प्रतिबंध

नई दिल्‍ली। Republic Day पर सुरक्षा पुख्ता करने के लिए हवा में उड़ने वाली सभी चीजों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। इसमें पैरा ग्लाइडर्स, पैरा मोटर्स, मानव रहित विमान (यूएवी), मानव रहित विमान प्रणाली (यूएएस), माइक्रोलाइट एयरक्राफ्ट, रिमोट से उड़ने वाले एयरक्राफ्ट, हॉट एयर बैलून और छोटे आकार के बैटरी से चलने वाले एयरक्राफ्ट शामिल हैं। इसके अलावा किसी एयरक्राफ्ट से छलांग लगाकर की जाने वाली पैराजंपिंग पर भी प्रतिबंध रहेगा।

दिल्ली पुलिस आयुक्त अमूल्य पटनायक ने एक आदेश जारी कर यह प्रतिबंध 20 जनवरी से 15 फरवरी तक के लिए लगाया है। आदेश में कहा गया है कि इसका उल्लंघन करने वाले के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। आदेश में कहा गया है कि यह प्रतिबंध गणतंत्र दिवस की सुरक्षा को ध्यान में रखकर लगाया गया है।

आशंका जताई गई है कि Republic Day राष्ट्रीय समारोह के दौरान असामाजिक तत्व व आतंकी ऐसे चीजों का इस्तेमाल कर आम, विशिष्ट लोगों व महत्वपूर्ण सरकारी प्रतिष्ठानों को निशाना बना सकते हैं।

Republic Day पर बारिश के आसार

पंजाब, हरियाणा और दिल्ली एनसीआर सहित अन्य मैदानी इलाकों में अगले दो दिन तक न्यूनतम तापमान में इजाफे के कारण सर्दी से हल्की राहत रहेगी। इन इलाकों में हालांकि 21 और 25 जनवरी की शाम से बारिश की संभावना के मद्देनजर गणतंत्र दिवस के लिये थोड़ी चिंता बढ़ गयी है। मौसम विभाग के अगले सात दिनों के पूर्वानुमान के अनुसार उत्तरी क्षेत्र के मैदानी इलाकों, दिल्ली पंजाब, हरियााण और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटों से न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी का दौर जारी है।

-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »