गर्मियों में बढ़ जाता है Stress और मूड डिसऑर्डर

सर्दियों के मुकाबले गर्मियों में दिमाग में मौजूद ‘कॉर्टिसॉल’ नामक स्ट्रेस हॉर्मोन्स बहुत अधिक चार्ज हो जाते हैं जिसके चलते इनकी अग्नि गुस्से के रूप में बाहर निकलती है। इसकी वजह से व्यक्ति Stress और मूड डिसऑर्डर की स्थिति से गुजरता है। स्ट्रेस एक द्वन्द है जो मन और भावनाओं के बीच गहरी दरार पैदा करता है। स्ट्रेस से मन अशांत, भावना अस्थिर और शरीर अस्वस्थता का अनुभव करता है। इसका असर कार्यक्षमता और शारीरिक व मानसिक विकास पर भी पड़ता है। डायट में बदलाव कर, स्ट्रेस करें दूर
सैलमन फिश, फ्लैक्स सीड्स, अखरोट जैसी चीजों को डायट में शामिल करें। ये चीजों में ओमेगा-3 युक्त लीन प्रोटीन और अमीनो ऐसिड होता है, जो मूड ठीक करने में मदद करता है। फ्लैक्स सीड्स, अखरोट या रसभरी के सेवन से स्ट्रेस दूर होता है लिहाजा दिनभर में एक बार सूखे मेवे या फल जरूर खाएं।
विटमिन बी12 की कमी न होने दें
दूध, पनीर, दही और अंडे में विटमिन बी-12 की भरपूर मात्रा होती है। विटमिन बी-12 की कमी से स्ट्रेस लेवल बढ़ता है। इसलिए ऐसे पदार्थों का सेवन करें, जिनमें इस विटमिन की मात्रा भरपूर हो।
डार्क चॉकलेट से मूड होगा ठीक
मूड डिसऑर्डर या Stress की स्थिति में थोड़ी सी चीनी खाएं या फिर डार्क चॉकलेट का छोटा सा टुकड़ा मुंह में रखें। इससे खराब मूड को ठीक करने में मदद मिलती है।
फील गुड हॉर्मोन को बढ़ाएं
फॉलिक ऐसिड से भरपूर ओटमील, सनफ्लावर सीड्स, संतरा, दालें और सोयाबीन से सेरोटोनिन हॉर्मोन को बढ़ाने में मदद मिलती है। यह सेरोटोनिन फील गुड हॉर्मोन है जो हमें खुश रखने में मदद करता है।
रोज एक केला खाएं
केले में नैचरल शुगर, कार्ब और पोटैशियम की पर्याप्त मात्रा होती है और यह एक परफेक्ट ब्रेकफस्ट माना जाता है। इसके सेवन से एंग्जाइटी कम होती है जो स्ट्रेस का एक कारण है। इसलिए गर्मियों में रोज एक केला जरूर खाएं।
ये चीजें भी फायदेमंद
– रोज कम से कम 30 मिनट सुबह धूप में बैठें। सुबह वक्त न मिले तो दिन में कुछ देर धूप में बैठें। इससे पर्याप्त विटमिन डी मिलेगा।
– परिवार के साथ मिल कर कोई भी इंडोर गेम खेलें और हंसने का मौका न छोड़ें।
– ट्रेडमिल, साइक्लिंग के अलावा ध्यान और योग भी Stress दूर करने में फायदेमंद है।
-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »