Stock market ने बजट को लिया हाथोंहाथ, सेंसेक्स में 452 अंकों की तेजी

मुंबई। बजट 2019 में 5 लाख तक आयकर छूट के साथ Stock market ने बजट को हाथोंहाथ लिया, Stock market में आयकर में 5 लाख तक की छूट के साथ ही निवेशकों का उत्साह बढ़ गया और कुछ ही पल में सेंसेक्स में 452 अंकों का उछाल दिखा। वहीं इस दौरान निफ्टी 144 अंकों के उछाल के साथ 10,907 अंकों पर पहुंचा। बीएसई सेंसेक्स 59.42 अंकों की तेजी के साथ 36750 पर और निफ्टी 31.25 अंकों की बढ़त 10975 पर कारोबार कर रहे हैं। गुरुवार को भी Stock market तेजी के साथ बंद हुआ था। सेंसेक्स 665.44 अंकों की तेजी के साथ 36256 पर और निफ्टी 179.15 अंक बढ़कर 10830 पर बंद हुआ। वहीं डॉलर के मुकाबले रुपये में भी मजबूती देखने को मिली।

चढ़े ऑटो कंपनियों के शेयर
ऑटो शेयरों में तेजी, बजट के ऐलान से पहले ऑटो शेयरों में तेजी दिख रही है। हीरो मोटर कॉर्प के शेयर में करीब 3 फीसदी की तेजी है। साथ ही आयशर मोटर, TVS मोटर, महींद्रा एंड महिंद्रा के शेयर में 1.53% तक की तेजी देखने को मिल रही है।

यह बने 4 कारण
शेयर बाजार में तेजी के 5 प्रमुख कारण हैं, जिनके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं।

किसानों व मध्यम वर्ग पर होगा फोकस

बजट सत्र की शुरुआत में ही राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने इशारा दे दिया कि सरकार इस बार गरीबों, किसानों व मध्यम वर्ग पर अपना फोकस रखेगी। इस संकेत के साथ ही बाजार में तेजी देखने को मिली।

अमेरिकी बाजारों में तेजी
बजट से ठीक एक दिन पहले अमेरिकी शेयर बाजारों में अच्छी तेजी देखने को मिली। इसका असर भारत सहित प्रमुख एशियाई बाजारों पर दिखा। अमेरिका के केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व की मौद्रिक नीति समिति की बैठक के नतीजे बुधवार देर रात आ गए। फेड ने ब्याज दरों में बढ़ोतरी के मामले में इस साल रुख नरम रखने का संकेत दिया है।

डॉलर के मुकाबले रुपये में मजबूती

डॉलर के मुकाबले रुपये में बड़ी मजबूती देखने को मिली। रुपया 26 पैसे की तेजी के साथ 70.86 पर कारोबार करते हुए देखा गया।

इन कंपनियों में खरीदारी

रिलायंस इंडस्ट्रीज, इंफोसिस व एचडीएफसी के शेयरों में खरीदारी देखने को मिली। शेयर बाजार में इन कंपनियों के शेयर 2 से लेकर के 3.50 फीसदी का उछाल देखने को मिला। विदेशी संस्थागत निवेशकों ने एक दिन पहले बुधवार को 130.25 करोड़ रुपये का निवेश किया। वहीं स्थानीय संस्थागत निवेशकों ने 502.26 करोड़ रुपये का निवेश किया था।
-एजेसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »