सरकार की ओर से नए आर्थिक सुधारों की उम्मीद के साथ Stock market में रही तेजी

Stock market से निवेशकों ने कमाएं 2.81 लाख करोड़, सेंसेक्स 630 अंक बढ़कर बंद हुआ 

मुंबई। घरेलू Stock market में बुधवार को जोरदार तेजी देखने को मिली है. बीएसई का 30 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स करीब 629 अंक की मजबूती के साथ 35779 के स्तर पर बंद. वहीं, एनएसई का 50 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी 188 अंक उछलकर 10737 पर बंद. एक्सपर्ट्स का कहना है मोदी सरकार से अब बड़े सुधारों की उम्मीद लगाई जा रही है. इसीलिए Stock market में तेजी है. इस तेजी में निवेशकों के दिन में ही 2.81 लाख करोड़ रुपये कमा लिए हैं.

क्यों आई तेजी

मोदी सरकार की ओर नए आर्थिक सुधारों की उम्मीद बढ़ गई है. साथ ही, दुनियाभर के बाजारों से भी अब संकेत बेहतर मिल रहे है. इसीलिए शेयर बाजार में तेजी आई है.

आज क्या हुआ बाजार में-विधानसभा नतीजों और नए गवर्नर की नियुक्ति ने बाजार को खुश कर दिया है. आज बाजार में जोरदार तेजी का दिन रहा. सेंसेक्स में आज 600 से ज्यादा अंकों की तेजी देखने को मिली. जबकि निफ्टी 1.75 फीसदी मजबूत होकर 10700 के पार बंद होने में कामयाब रहा.

बैंक शेयरों में भी आज जोरदार तेजी देखने को मिली. बैंक निफ्टी आज करीब 450 अंक चढ़ा है. वहीं मिडकैप इंडेक्स में भी 400 अंकों से ज्यादा की तेजी रही. शक्तिकांता दास कि आरबीआई गवर्नर के तौर पर नियुक्ति से बैंक शेयरों में रौनक आई है.

बाजार की नजर अब 14 दिसंबर को होने वाली आरबीआई की बोर्ड बैठक पर 

निवेशकों ने कमाएं 2.81 लाख करोड़ रुपये-बीएसई पर लिस्टेड कंपनियों के शेयरों की वैल्यूएशन (कीमत) 1,39,38,566 करोड़ रुपये से बढ़कर 1,42,19,777 करोड़ रुपये हो गई है. ऐसे में निवेशकों को एक दिन में 2.81 लाख करोड़ रुपये का फायदा हुआ है.

इन शेयरों में हुई जमकर कमाई- हीरो मोटोकॉर्प, इंडियाबुल्स हाउसिंग, यूपीएल और अदानी पोर्ट्स में सबसे ज्यादा बढ़त देखने को मिली जबकि डीआरएल, भारती इंफ्राटेल, एचपीसीएल और टाइटन में सबसे ज्यादा गिरावट देखने को मिली.

-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »