शेयर बाजार में तेजी का दौर जारी, सेंसेक्स 46000 व Nifty 13500 के पार

मुंबई।  आज बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 46,164 अंक पर पहुंच गया, यह इंट्रा-डे ट्रेडिंग के दौरान अब तक का उच्चतम स्तर है। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का सूचकांक निफ्टी भी बुधवार को कारोबार के दौरान अब तक के उच्चतम स्तर 13,517.25 पर पहुंच गया। बाजार में सबसे अधिक तेजी कोटक बैंक, एचडीएफसी बैंक, इंडसइंड बैक, यूपीएल और आईओसी के शेयरों में देखने को मिली।

अभी बाजार के और ऊपर जाने की उम्मीद

जिस तरह से शेयर बाजार ऊपर जा रहा है, हर निवेशक के मन में यह सवाल उठ रहा है कि बाजार किस स्तर के बाद गिरना शुरू होगा। मिड कैप और स्मॉल कैप में इस समय निवेशक अच्छा मुनाफा कमा रहे हैं। साल 2017 में बाजार में गिरावट आने के पहले के उच्च स्तर के समय सिर्फ एक शेयर को छोड़कर सभी शेयरों में उछाल था। इस समय केवल 80 फीसद शेयर ही उछाल पर हैं। ऐसे में बाजार के अभी और ऊपर जाने की उम्मीद है।

रुपये में मजबूती से विदेशी निवेशक हो रहे आकर्षित

इस समय विदेशी निवेशक बाजार में अच्छा पैसा निवेश कर रहे हैं, जिसके पीछे एक वजह रुपये का मजबूत होना भी है। रुपये में अच्छी स्टेबिलिटी है, जिस कारण विदेशी निवेशक यहां निवेश करने को आकर्षित हो रहे हैं। साथ ही कोरोना वायरस वैक्सीन से जुड़ी सकारात्मक खबरों के साथ ही बाजार भी ऊपर उठ रहा है।

निफ्टी पीई 36 के पार

निफ्टी पीई 36 के पार चला गया है और इसके साथ ही अब वह बात पुरानी हो गई है कि जब निफ्टी पीई 28 को पार करता था, तो गिरावट आती थी। निफ्टी की उचित वैल्यू 14,100 है। इस तरह अभी भी निफ्टी के ऊपर जाने की गुंजाइश है।’

अगले दो महीने तक जारी रहेगी बढ़ोत्तरी

जानकारों के मुताब‍िक भारतीय शेयर बाजार में अगले 2 महीने में केवल मामूली गिरावट हो सकती है, लेकिन बढ़ोत्तरी जारी रहेगी और शायद बढ़ोत्तरी व्यापक भी हो सकती है। बड़ी गिरावट के रूप में हम केवल 10 फीसद की उम्मीद कर सकते हैं, जो केवल बजट के बाद ही हो सकती है।

– एजेंसी

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *