Exit Poll की चपेट में आया शेयर बाजार, भारी गिरावट

Exit Poll की खबरों के बाद सेंसेक्स 700 अंक टूटा, निफ्टी में भी 200 अंकों की गिरावट

नई दिल्‍ली। शेयर बाजार आज Exit Poll की चपेट में आ गया, सेंसेक्स और निफ्टी बड़ी गिरावट के साथ बंद हुए। मध्यप्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ के एग्जिट पोल का असर शेयर मार्केट पर पड़ा है।

पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के Exit Poll में केंद्र में शासित भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की स्थिति कमजोर रहने, अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में तेजी और घरेलू स्तर पर डॉलर की तुलना में रुपये के कमजोर पड़ने से घरेलू शेयर बाजार सोमवार को कारोबार में ही धराशायी नजर आए। बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स सोमवार को 713.53 अंक टूटकर 34,959.72 अंक और निफ्टी 205.25 अंक गिरकर 10,488.45 अंक पर बंद हुआ।

शुरुआती कारोबार में सोमवार को सेंसेक्स 550 अंक से ज्यादा गिर गया। वहीं निफ्टी भी 10,600 अंक से नीचे चला गया। ब्रोकरों के अनुसार इसकी अहम वजह राज्य विधानसभा चुनावों के परिणाम से पहले आए एक्जिट पोल की वजह से निवेशकों का सावधानी भरा रुख है। वहीं डॉलर के मुकाबले रुपये के कमजोर होने और कच्चे तेल की कीमतों में तेजी का असर भी घरेलू बाजार पर पड़ा है। अमेरिका-चीन के बीच व्यापार तनाव से भी बाजार की धारणा प्रभावित हुआ। शुक्रवार को सेंसेक्स 35,673.25 अंक पर बंद हुआ था।

शेयर बाजार आज बड़ी गिरावट के साथ बंद हुआ। सेंसेक्स 713 प्वाइंट और निफ्टी 205 प्वाइंट की गिरावट के साथ बंद हुआ। आज बर्जर पेंट 5.75 फीसदी गिर गया। वहीं कोटक महिंद्रा बैंक के शेयर में 6 फीसदी की गिरावट आई। टाटा मोटर्स 3.2, अल्ट्राटेक सीमेंट 4 फीसदी, अदानी पोर्ट 3.5 फीसदी, ऑर कॉम 6.35 फीसदी, रिलायंस इंडस्ट्रीज 4.3 फीसदी और एयरटेल 4 फीसदी की गिरावट के साथ बंद हुआ।

बाजार के जानकारों के मुताबिक इसके पीछे एग्जिट पोल के नतीजों का असर है। वहीं ग्लोबल मार्केट में गिरावट का असर भी आया है। अधिकतर एग्जिट पोल में मध्यप्रदेश और राजस्थान बीजेपी के हाथ से जाते हुए दिख रहे हैं। इन पोल में छत्तीसगढ़ में भी बीजेपी की अच्छी स्थिति नहीं दिखाई दे रही है। इन सभी राज्यों में कांग्रेस को बढ़त दिख रही है। मिडकैप और स्माॉलकैप इंडेक्स में भी बड़ी गिरावट देखी गई। निफ्टी बैंक में 500 प्वाइंट की गिरावट आ गई।

बाजार को अब मंगलवार के दिन आने वाले नतीजों का इंतजार है। दूसरी तरफ ओपेक के प्रोडक्शन घटाने के फैसले के कारण क्रूड में भी तेजी आ गई। बाजार पर एशियाई बाजारों का भी असर पड़ा। हेंगसेंग, निक्केई और शंघाई तीनों एशियाई बाजार में सोमवार को गिरावट आई। ये सभी शेयर बाजार सुबह करीब 2 फीसदी की गिरावट के साथ ट्रेड कर रहे थे।

इसके अलावा आज रुपया भी 50 पैसे गिरकर खुला। डॉलर के मुकाबले रुपया 71.31 पर पहुंच गया। क्रूड के भाव चढ़ने से रुपए में गिरावट आई। बाजार में गिरावट का एक और कारण है विदेशी निवेशकों की बिकवाली भी है। विदेशी निवेशकों ने पिछले 5 ट्रेडिंग सेशन में 400 करोड़ रुपए की बिकवाली कर दी। इस कारण भी बाजार में गिरावट आई।
-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »