इंस्टेंट ग्लो के लिए घर पर ही करें स्टीम फेशियल

आपके साथ भी ऐसा होता होगा ना कि कहीं किसी पार्टी में जाना है या फिर पार्टनर या बॉयफ्रेंड संग डेट है और आइने में चेहरा देख आपको ऐसा लग रहा है कि फेस से ग्लो गायब है। पार्लर जाकर फेशियल करवाने का टाइम भी नहीं है। ऐसी सिचुएशन किसी के भी साथ, कभी भी आ सकती है। ऐसे में हम आपको बता रहे हैं एक ऐसे फेशियल के बारे में जिसे आप घर पर ही बड़ी आसानी से कर सकती हैं। इस फेशियल की खास बात यह है कि यह आपके चेहरे को देगा इंस्टेंट ग्लो। हम बात कर रहे हैं- स्टीम यानी भाप फेशियल की। स्टीम फेशियल के क्या फायदे हैं यहां जानें…
1. डेड स्किन सेल्स से छुटकारा
भाप लेने से स्किन की सतह सॉफ्ट हो जाती है जिससे डेड स्किन सेल्स के साथ ही धूल, गंदगी और बैक्टीरिया को भी दूर करने में मदद मिलती है। एक बार स्किन की सतह साफ हो गई फिर आपकी स्किन आसानी से सांस ले पाएगी।
2. रक्त संचार बेहतर
जब चेहरे पर हीट पड़ती है तो हमारा ब्रेन, रक्त धमनियों को संकेत देता है कि वे चेहरे पर खून के फ्लो को बढ़ाएं। फेस में ब्लड का सर्क्युलेशन बढ़ने से ऑक्सिजन और न्यूट्रिएंट्स ज्यादा मात्रा में चेहरे तक पहुंचते हैं और चेहरा ग्लो करने लगता है।
3. स्किन पोर्स खुल जाते हैं
स्टीमिंग यानी भाप लेने से चेहरे से पसीना निकलने लगता है जिससे स्किन में मौजूद पोर्स खुल जाते हैं और स्किन के पोर्स में छिपे रहने वाले डेड सेल्स और टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मदद मिलती है।
4. ब्लैकहेड्स से छुटकारा
भाप लेने से चेहरे पर मौजूद ब्लैकहेड्स और वाइटहेड्स सॉफ्ट हो जाते हैं और उन्हें स्क्रब कर निकालना आसान हो जाता है। ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने के लिए भाप लेने के बाद चेहरे पर माइल्ड स्क्रब का इस्तेमाल भी करें।
घर पर ऐसे करें स्टीम फेशियल
– सबसे पहले चेहरे को फेसवॉश का इस्तेमाल कर ठंडे पानी से धो लें।
– फेस धोने के बाद चेहरे को तौलिए से पोंछकर सुखा लें।
– अब पानी को स्टीमर या किसी बर्तन में गर्म कर लें। पानी को उतना ही गर्म करें, जितना आपकी स्किन सह पाए।
– अब अपने फेस टाइप के हिसाब से कोई इसेंशियल ऑइल चुनें और उसकी कुछ बूंदें भाप वाले पानी में मिलाएं।
– अपने सिर के ऊपर तौलिया ओढ़ लें, ताकि आपके चेहरे के ऊपर एक टेंट जैसा बन जाए और अपने चेहरे को गर्म पानी के कटोरे या स्टीमर के ऊपर झुकायें।
– करीब 10 मिनट तक अपना चेहरा ऐसे ही झुकाए रखें। अपनी आंखें बंद कर लें और गहरी सांस लें, ताकि भाप आपके चेहरे तक पहुंच सके और चेहरे के रोमछिद्र खुल जाएं।
– बहुत ज़्यादा देर तक चेहरे को भाप न दें और न ही चेहरे को पानी के बहुत नजदीक ले जाएं। यदि चेहरा देर तक भाप के ऊपर रहा तो चेहरे पर जलन हो सकती है।
– करीब 5 मिनट भाप लेने के बाद चेहरे पर फेस मास्क लगाएं, जो चेहरे के खुले रोमछिद्रों से गंदगी बाहर खींचेगा।
– यदि आपके पास क्ले-मास्क है, तो वह लगाएं, क्योंकि वह सबसे बेहतर होता है। इस मास्क को 15 मिनट तक लगाए रखें और फिर हल्के गर्म पानी से चेहरा धो लें।
– भाप लेने के बाद, टोनर का इस्तेमाल करने से आपका चेहरा ताज़ा और निखरा नजर आएगा। आप टोनर के लिए नींबू के रस का भी प्रयोग कर सकती हैं।
– फेशल प्रोसेस का आखिरी स्टेप है चेहरे पर मॉइश्चराइजिंग क्रीम लगाना। भाप लेने से चेहरा ड्राई हो सकता है, इसलिए उसे नम रखने के लिए मॉइश्चराइजिंग क्रीम लगाना जरूरी है।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »