कुर्द अधिकारियों का बयान: दो महीने पहले ही मोसुल से भाग चुका है बगदादी

Statement of Kurdish officials: Two months ago Baghdadi has fled from Mosul
कुर्द अधिकारियों का बयान: दो महीने पहले ही मोसुल से भाग चुका है बगदादी

इराक। समाचार पत्र ‘द इंडिपेंडेंट’ में प्रकाशित रिपोर्ट में कुर्दिश अधिकारियों के हवाले से बताया गया है कि बगदादी मोसुल से अपने आत्मघाती हमलावरों की मदद से भागने में सफल रहा है। कुर्दिश राष्ट्रपति मसूद र्बजेनी के चीफ ऑफ स्टाफ फुअद हुसैन ने बताया, ISIS ने मोसुल और सीरिया में अपने 17 आत्मघाती कार बमों का प्रयोग मोसुल से बाहर जाने वाले रास्तों को कुछ घंटों के लिए क्लियर कर लिया था।’
खूंखार आतंकी संगठन ISIS का सरगना अबू बकर बगदादी के इराक में घिरने की खबरें कई बार सामने आमने आती रही हैं, लेकिन अगर कुर्द अधिकारियों के बयान पर भरोसा करें तो दुनिया का यह मोस्ट वांटेड आतंकी दो महीने पहले ही मोसुल से भाग चुका है।
उन्होंने कहा कि उनका और अन्य कुर्दिश नेताओं का मानना है कि ISIS तभी इस तरह के बड़े आत्मघाती हमलों को अंजाम देता है जब उसे बगदादी को सुरक्षित रखना होता है। बता दें कि इराकी सेना ने मोसुल में बगदादी को घेर लिया था। अमेरिका के विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन ने तो हाल में यह भी दावा किया था कि बगदादी को कभी भी मारा जा सकता है। लेकिन ‘द इंडिपेंडेंट’ की रिपोर्ट के बाद अमेरिका समर्थित सेनाओं के लिए मुश्किल बढ़ सकती है।
रिपोर्ट के मुताबिक पूर्वी मोसुल में IS की हार और इराकी सेना द्वारा 19 फरवरी को पश्चिमी मोसुल में IS के गढ़ में फाइनल हमले के दौरान बगदादी भागा था। हुसैन ने बताया कि ISIS ने सीरिया से करीब अपने 300 लड़ाकों को बुलाया था और काफी भीषण लड़ाई हुई थी। उन्होंने बताया कि मोसुल से भागने का एकमात्र रास्ता पश्चिम की तरफ था। इस इलाके पर शिया आतंकी संगठन हशद-अल शाबी शिया का कब्जा है लेकिन IS आतंकियों के भीषण हमले के बाद उन्हें यहां से पीछे हटना पड़ा था। उन्होंने कहा, ‘मेरा खुद का मानना है कि IS आतंकी अपने सरगना बगदादी को मुक्त कराने में सफल रहे हैं। उन्होंने कहा कि इसके बाद सीरिया से आए IS लड़ाके लौट गए। बाद इस खूंखार आतंकी संगठन के रेडियो संदेशों से पता चलता है कि वे इस सफल ऑपरेशन के बाद जश्न मना रहे थे।
-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *