स्टेट बैंक की नई स्‍कीम में है FD से जुड़ी समस्‍याओं का निदान

नई दिल्‍ली। बैंक में फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट (FD) से जुड़ी सबसे बड़ी मुश्किल यह होती है कि जरूरत पड़ने पर आप पैसे नहीं निकाल पाते हैं। इससे मजबूर होकर आपको अपनी FD तुड़वानी पड़ती है मगर अब आपको स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की नई FD स्कीम से इस समस्या से राहत मिल सकती है। आइये आपको इसके बारे में पूरी जानकारी देते हैं।
मल्‍टी ऑप्‍शन डिपॉजिट स्कीम
एसबीआई ने मल्‍टी ऑप्‍शन डिपॉजिट स्कीम (एमओडी) की शुरुआत की है। एमओडी टर्म डिपॉजिट की तरह है, लेकिन खासबात यह है कि यह व्यक्ति के सेविंग्‍स या करंट अकाउंट से लिंक होता है। इसका लाभ यह है कि आप जरूरत पड़ने पर कभी भी इससे पैसे निकाल सकते हैं।
एमओडी से निकाल सकेंगे पैसे
अगर व्यक्ति (डिपॉजिटर) लिंक किए गए खाते से पैसे निकालना चाहता है और उसके खाते में उतने पैसे नहीं हैं, तो वह एमओडी से भी पैसे निकाल सकता है। पैसे 1000 रुपये या इसके मल्टीपल्स में निकाले जा सकेंगे।
ब्‍याज मिलता रहेगा
एमओडी से पैसे निकालने के बाद, जितने पैसे बचेंगे उन पर FD पर तय ब्‍याज मिलता रहेगा। इस पर भी उतना ही ब्‍याज मिलता है, जितना एसबीआई की अन्य एफडी पर मिलता है।
कम से कम 10,000 जमा कराने होंगे
एमओडी के लिए कम से कम 10,000 रुपये जमा कराने होंगे। इसके बाद आप इसमें 1000 रुपये के मल्टीपल्स में और भी रुपये जमा कर सकते हैं। इसमें पैसे जमा करने की कोई अधिकतम सीमा नहीं है।
ऐसे शुरू कर सकते हैं एमओडी
आप एसबीआई की ऑनलाइन सुविधा से एमओडी की शुरुआत कर सकते हैं। इसके अलावा एसबीआई की नजदीकी शाखा से संपर्क करके भी यह स्कीम शुरू की जा सकती है।
समय सीमा
एमओडी में समय सीमा को भी आसान बनाया गया है, जिससे हर वर्ग का व्यक्ति इसका लाभ ले सके। इसे एक साल से पांच साल तक की अवधि के लिए रखा जा सकता है।
-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »