एशिया के सबसे बड़े मिलिट्री एविएशन शो Aero India 2019 का आगाज़

बेंगलुरु। एशिया के सबसे बड़े मिलिट्री एविएशन शो Aero India 2019 का आगाज हो गया है। 20-24 फरवरी तक चलने वाले Aero India एयर शो का बुधवार को रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने उद्घाटन किया। उद्घाटन के बाद बेंगलुरु के आसमान में पहली बार राफेल विमान उड़ान भरता हुआ दिखा और आसमान में करतब दिखाए। राफेल के अलावा करतब दिखाने वाले सुखोई और तेजस जैसे अन्य फाइटर जेट और सारंग हेलिकॉप्टरों ने वहां मौजूद लोगों का उत्साह दोगुना कर दिया।
सुपरसोनिक स्पीड में जैसे ही राफेल बेंगलुरु के येलाहांका एयरबेस के ऊपर से गुजरा, सबकी नजरें उसी पर टिक गईं और उसकी तस्वीर अपने मोबाइल फोन में लेने की कोशिश करने लगे।
इससे पहले सारंग हेलिकॉप्टरों ने रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण को खास अंदाज में सलामी दी थी। इसके अलावा तेजस, सुखोई-30 एमकेआई, एचएएल द्वारा निर्मित एलसीएच लाइट कॉम्बैट हेलिकॉप्टर के करतब देखकर सबकी सांसें एक पल को थम गईं।
रक्षा मंत्री के अलावा Aero India एयर शो में केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री सुरेश प्रभु और रक्षा राज्य मंत्री सुभाष भामरे भी मौजूद थे। इस मौके पर सुरेश प्रभु ने कहा, ‘भारत 2300 नए एयरप्लेन खरीदने की तैयारी कर रहा है। इसके अलावा हम एक ऐसे रोडमैप पर काम कर रहे हैं जिसके जरिए एविएशन इंडस्ट्री के लिए भारत मैन्युफैक्चरिंग हब बनकर उभरे।’
बता दें कि Aero India शो से एक दिन पहले मंगलवार सुबह येलाहांका एयरबेस पर दो सूर्य किरण 7 विमान आपस में टकराकर क्रैश हो गए। जहां दो पायलट सुरक्षित निकलने में कामयाब रहे वहीं एक अन्य पायलट विंग कमांडर साहिल गांधी समय रहते एयरक्राफ्ट से नहीं निकल पाए और इस क्रैश में उनकी मौत हो गई।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *