श्रीनगर: 2 साथियों सहित मारा गया खूंखार लश्कर आतंकी मेहराज बांगरू

श्रीनगर। श्रीनगर के फतेह कदाल इलाके में सुरक्षाबलों ने मुठभेड़ के दौरान 3 आतंकियों को ढेर कर दिया जिसमें लश्कर का खूंखार आतंकी मेहराज बांगरू भी मारा गया है। इसी के साथ श्रीनगर का एनकाउंटर अभियान खत्म हो गया है और तलाशी अभियान जारी है। मुठभेड़ में जवान कमल किशोर शहीद हो गए हैं।
मेहराज बांगरू का खात्मा सुरक्षाबलों के लिए बड़ी कामयाबी बताई जा रही है जिसकी तलाश काफी समय से जारी थी। बागरू पर हत्या, हथियार छीनने और आतंकी गतिविधियों के कई मामले दर्ज थे। वह श्रीनगर में लश्कर-ए-तैयबा का कमांडर था। इसी साल मई में सुरक्षाबलों ने घाटी में सक्रिय टॉप 10 कमांडर की जो सूची जारी की थी उसमें मेहराज बांगरू का नाम भी था।
इन्हें क्षेत्र से हटाने के उद्देश्य से इस सूची को सार्वजनिक कर दिया था। बांगरू के बाद अब सुरक्षाबलों को रियाज नायकू, जाकिर मूसा, और जम्मू-कश्मीर पुलिस कस्टडी से भागे पाकिस्तानी आतंकी नावीद जट उर्फ अबु हंजाउल्ला की तलाश है।
इनका फरार होना सुरक्षा एजेंसियों के लिए बड़ा झटका है जिसकी वजह से घाटी में भी इन दिनों संघर्ष का दौर जारी है। पुलिस के अनुसार, इन मोस्ट वॉन्टेड आतंकियों को दो कैटिगरी ए और ए++ श्रेणी में रखा गया है, जो इस तरह हैं-
1- रियाज नायकू—- घाटी में हिज्बुल मुजाहिदीन चीफ
2- नावीद जट—– लश्कर -ए-तैयबा चीफ
3- जीनत उल इस्लाम— शोपियां में हिज्बुल कमांडर
4- जाकिर मूसा—- अनसर घजवट उल हिंद मुखिया
5- अल्ताफ कचरू—- कुलगाम में हिज्बुल मुजाहिदीन कमांडर
6- लतीफ टाइगर—- बुरहान ग्रुप से सक्रिय हिज्बुल कमांडर
7- अरशैद उल हक—-पुलवामा में हिज्बुल मुजाहिदीन कमांडर
8- जाहिद शेख उर्फ उमेर अफगानी— जैश-ए-मोहम्मद कमांडर
9- अशरफ मोलवी—- हिज्बुल मुजाहिदीन कमांडर अनंतनाग
फतेह इलाके में शुरू हुआ था एनकाउंटर
जम्मू-कश्मीर पुलिस के डीजीपी दिलबाग सिंह ने बताया कि यहां आतंकवादियों की मौजूदगी की सूचना मिलने के बाद सुरक्षा बलों ने शहर के भीड़-भाड़ वाले फतेह कदाल इलाके में तलाशी अभियान शुरू किया था। मेहराज बांगरू के अलावा बाकी दोनों आतंकियों की पहचान फहद वजा और रईस के रूप में हुई है। रईस उस घर के मालिक का बेटा था, जहां यह मुठभेड़ हुई।
अब रियाज नायकू पर नजर
अब पुलिस की लिस्ट में घाटी में हिज्बुल कमांडरों का मुखिया रियाज नायकू सबसे खतरनाक आतंकी है जिसे ए ++ श्रेणी में रखा गया है। उसे प्रो-पाकिस्तान प्रोपेगैंडा और पाकिस्तान समर्थित माना जाता है। वह पुलिसकर्मियों सहित घाटियों में कई हत्याओं में शामिल रहा है।
उसने कई वीडियो भी जारी किए थे जिसमें वह पुलिसकर्मियों को आतंकी विरोधी ऑपरेशन से दूर रहने की धमकी दे रहा है। नायकू को हिज्बुल के ओवर ग्राउंड वर्कर (ओजीडब्ल्यू) का बड़ा समर्थन हासिल है। वहीं अनसर गजावट-उल-हिंद ऑफ अलकायदा का चीफ कमांडर जाकिर मूसा काफी कम समय में कश्मीर के युवाओं के बीच लोकप्रिय हो गया है। उसे भी समर्थन मिला हुआ है।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »