ग्रोइंग सोल किड्ज Gurukul में श्रीगणेश महोत्सव-2019

मथुरा। अमर नाथ शिक्षण संस्थान मथुरा द्वारा संचालित ग्रोइंग सोल किड्ज Gurukul में प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी सिद्धि विनायक गणपति की भव्य प्रतिमा की स्थापना के साथ ही Gurukul परिसर में श्रीगणेश महोत्सव का पावन पर्व श्रद्धा व भक्तिभाव के साथ प्रारम्भ हुआ ।

इस अवसर पर अमर नाथ शिक्षण संस्थान के शिक्षक, विद्यार्थी व अभिभावकों ने श्रीगणेश जी का पूजन कर सुख, शांति, समृद्धि व सद्बुद्धि के लिये प्रार्थना की । गणपति जी की प्रतिमा को बैण्डबाजों तथा भव्य कलश यात्रा के साथ नाचते-गाते ग्रोइंग सोल Gurukul परिसर में स्थापित किया गया । कलश यात्रा में विद्यालय की शिक्षिकाओं व विद्यार्थियों की माताओं ने पूरे जोश व उल्लास के साथ भाग लिया । बिरला मंदिर कृष्णा पुरम् क्षेत्र के निवासियों ने जगह-जगह पर फल-मिष्ठान जलपान तथा छतों से पुष्पवर्षा के साथ भव्य स्वागत कर शोभायात्रा को आलौकिक बना दिया । सम्पूर्ण वातावरण श्रीगणेश जी जयकारों से गूंज उठा । अमर नाथ शिक्षण संस्थान के चैयरमेन डा. आदित्य कुमार वाजपेयी ने सभी को श्रीगणेश महोत्सव की शुभकामनायें दीं ।

अमर नाथ विद्या आश्रम के प्रधानाचार्य डा. अरूण वाजपेयी ने अपने कर कमलों से श्रीगणेश जी की प्रतिमा को मंत्रोच्चारण व विधिविधान के साथ स्थापित किया तथा सभी को श्रीगणेश महोत्सव के पावन पर्व की शुभकामनायें देते हुये कहा कि श्रीगणेश जी बुद्धि के देवता है । उनके स्मरण मात्र से बुद्धि शुद्ध होती है तथा सभी प्रकार के कष्ट मिट जाते है। उन्होंने बताया कि श्रीगणेश जी शुभ-लाभ व रिद्धि-सिद्धि के भी प्रदाता हैं। उन्होंने कहा कि सभी को सद्बुद्धि के लिये प्रथम पूज्य गणेश जी की वन्दना करनी चाहिये, सभी पुण्य कार्यों में सभी देवताओं से पहले सर्वप्रथम श्री गणेश जी महाराज का पूजन किया जाता है ताकि सभी कार्य सफल सिद्ध हो सकें । महोत्सव में अमर नाथ गल्र्स डिग्री काॅलेज के प्राचार्य डा. अनिल वाजपेयी ने भी श्रीगणेश महोत्सव की बधाई दी ।

अमरनाथ शिक्षण संस्थान की कृष्णा पुरम में स्थित शाखा ग्रोइंग सोल किड्ज गुरूकुल कीं निदेशिका सोनिका शर्मा ने बताया कि प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी श्रीगणेश महोत्सव बहुत भव्यता के साथ मनाया जा रहा है । अमर नाथ शिक्षण संस्थान के विद्यार्थियों ने बड़े ही उत्साह के साथ श्री गणेश जी की स्थापना कर पूजन किया। उन्होंने बताया कि ग्रोइंग सोल किड्ज गुरूकुल में सैकड़ों की संख्या में उपस्थित अभिभावकों ने विद्यालय द्वारा किये जा रहे श्रीगणेश पूजन की प्रशंसा करते हुये कहा कि विद्यालय में अनुशासित एवं संस्कारयुक्त शिक्षा प्रदान की जा रही है । उन्होंने बताया कि गणेश महोत्सव में प्रतिदिन विभिन्न प्रकार के आयोजन किये जायेंगे, जिनमें अमर नाथ शिक्षण संस्थान विद्यार्थी, अभिभावक व शिक्षकगण उत्साहपूर्वक सहभागिता करेंगे।

इस अवसर पर विद्यार्थी, शिक्षक, स्थानीय नागरिक व अभिभावक प्रमुख रूप से उपस्थित रहे। श्रीगणेश महोत्सव की सम्पूर्ण व्यवस्था ग्रोइंग सोल किड्ज गुरूकुल के शिक्षकों एवं कर्मचारियों के द्वारा पूर्ण भक्तिभाव के साथ की जा रही है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »