राम मंदिर पर श्री श्री के प्रतिनिधि Gautam Vij ने अयोध्या पहुंच दोनों पक्षों से की मुलाकात

अयोध्या। राम जन्मभूमि व बाबरी मस्जिद विवाद का हल निकालने के लिए फिर से सुलह समझौते की पहल शुरू हो गई है जिसके लिए श्री श्री रविशंकर के प्रतिनिधि Gautam Vij आज अयोध्‍या पहुंचे।

उन्‍होंने आपसी समझौते के मसौदे के साथ बाबरी मस्जिद के मुददई हाजी महबूब अहमद से मुलाकात की और इस मुद्दे का हल शीघ्र निकालने पर चर्चा की।

 

वार्ता के दौरान हाजी महबूब अहमद ने कहा कि सभी संतों महंतों में श्री श्री सबसे बेहतर इंसान लगते हैं, वो सच्चे संत हैं। हम उनके साथ हैं। श्रीश्री रविशंकर के अयोध्‍या मुददे को आपसी भाईचारे से हल करने के प्रयासों से हम भलीभांति परिचित हैं। हमारा मानना है कि अयोध्‍या मुद्दे का अदालत से बाहर किया गया फैसला ही हिंदुओं और मुसलमानों के बीच एक लंबे समय तक शांति , सौहार्द और सद्भाव कायम कर सकता है। हम श्री श्री के प्रयासों की प्रशंसा करते हैं और पूर्णरूप से उनका समर्थन करते हैं।

अयोध्या मामले के दो मुस्लिम याचिकाकर्ताओं Haji Mehboob और Mohommad Omar ने आर्ट ऑफ लिविंग संस्थापक श्री श्री रविशंकर की अदालत के बाहर निपटारे के लिए पहल करने का समर्थन करते हुए एक सहमति पत्र पर हस्ताक्षर किए हैं।

वहीं श्री श्री के प्रतिनिधि Gautam Vij ने कहा कि गुरुदेव का कहना है कि कोर्ट के माध्‍यम से मामले का हल सही नहीं हैं क्योंकि कोर्ट से एक पक्ष को जीत मिलेगी और दूसरे को हार। कोई भी कोर्ट दोनों समुदाय को एक साथ नहीं ले सकता इसलिए यदि बातचीत से सुलह समझौता कर इस मामले का हल निकलता है तो ठीक होगा। इससे दोनों समुदाय में शांति बनी रहेगी।

दूसरी तरफ बाबरी मस्जिद के दूसरे मुददई इक़बाल अंसारी ने श्री श्री के प्रस्ताव को ख़ारिज करते हुए कहा कि इस तरह के प्रयास पहले भी हो चुके हैं जिसका कोई फायदा नहीं निकला है और इनलोगों का कोई मतलब नहीं हैं। उन्होंने कहा कि अगर सरकार की तरफ से इस प्रकार का कोई कदम उठाया जाता है तो उसका ही कोई वजूद होगा,अन्‍यथा नहीं।

– अयोध्‍या से संदीप श्रीवास्‍तव की रिपोर्ट

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *