Sri Lanka के राष्ट्रपति ने रक्षा सचिव और पुलिस प्रमुख का इस्‍तीफा मांगा

कोलंबो। Sri Lanka में 350 से ज्यादा लोगों की जान लेने वाले आत्मघाती आतंकवादी हमलों को खुफिया सूचना होने के बावजूद न रोक पाने के लिए वहां राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरीसेना ने रक्षा सचिव हेमसिरी फर्नांडो और देश के पुजीत जयसुंदरा से इस्तीफा देने को कहा है।
Sri Lanka सरकार ने बुधवार को यह बात मानी कि रविवार को ईस्टर के मौके पर बम धमाके सुरक्षा में ‘बड़ी चूक’ के कारण हुए।
शीर्ष अधिकारियों ने माना कि Sri Lanka को आतंकवादी हमले होने की आशंका के बारे में खुफिया सूचना मिली थी लेकिन राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना और प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे दोनों ने कहा था कि उन्हें सूचना नहीं मिली थी। रक्षा राज्य मंत्री रूवन विजयवर्धने ने स्वीकार किया कि सुरक्षा व्यवस्था में ‘बड़ी चूक’ हुई।
उन्होंने कहा, ‘हमें (सरकार) जिम्मेदारी लेनी होगी। राष्ट्रपति (मैत्रीपाला सिरिसेना) सुरक्षा संस्थानों में कुछ बदलाव करने की योजना बना रहे हैं।’
विजयवर्धने ने कहा, ‘उनमें (हमलावरों) से कुछ को पहले की घटनाओं में हिरासत में लिया गया था, लेकिन इस स्तर की घटना के लिए नहीं।’ श्री लंकाई और अंतर्राष्ट्रीय मीडिया ने खबर दी है कि भारत और अमेरिका ने ईस्टर बम धमाकों से पहले Sri Lanka को आतंकवादी घटनाओं के बारे में विशेष चेतावनी दी थी।
राष्ट्रपति सिरिसेना ने राष्ट्र को मंगलवार को आश्वासन दिया था कि वह आतंकवाद से निपटने के लिए कदम उठाएंगे और धीरे-धीरे स्थिति सामान्य बनाएंगे। उन्होंने कहा कि वह उच्च सुरक्षा पदों में कुछ तत्काल बदलाव करेंगे क्योंकि उनकी तरफ से जिम्मेदारी निभाने में लापरवाही बरती गई। राष्ट्रपति ने कहा कि 2017 से आतंकवादी समूहों के सिर उठाने की खुफिया सूचना थी और यह तथ्य भी सामने आया था कि उनमें से कुछ को विदेश में प्रशिक्षण प्राप्त हो रहा था। सिरिसेना ने कहा, ‘हमारी सुरक्षा सेवाओं ने इन समूहों पर करीब से नजर रखी थी।’ उन्होंने माना कि रक्षा अधिकारियों की तरफ से चूक हुई। उन्होंने कहा कि इन हमलों के बारे में खुफिया सूचना थी, लेकिन उन्हें इनके बारे में सूचित नहीं किया गया।
ईस्टर के दिन हुए विस्फोटों के बाद पहली बार राष्ट्र को संबोधित करते हुए राष्ट्रपति ने मंगलवार को कहा था कि वह अगले 24 घंटों के अंदर सुरक्षा प्रतिष्ठानों में शीर्ष स्तर पर बदलाव करेंगे। राष्ट्रपति के करीबी सूत्रों के हवाले से द संडे टाइम्स ने एक रिपोर्ट में कहा कि सिरीसेना ने दोनों अधिकारियों से इस्तीफा देने को कहा है।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »