श्रीलंका के स्पिनर Rangana Herath ने की संन्यास की घोषणा

कोलंबो। श्रीलंका के बाएं हाथ के स्पिनर Rangana Herath ने इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट के बाद संन्यास लेने की घोषणा की है.

श्रीलंका क्रिकेट टीम के सबसे अनुभवी खिलाड़ियों में से एक Rangana Herath ने क्रिकेट जगत से संन्यास का फैसला कर लिया है. हेराथ इसी साल इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट मैच के बाद संन्यास ले लेंगे. इंग्लैंड के खिलाफ नवंबर में खेले जाने वाली टेस्ट सीरीज का पहला मैच छह नवंबर को गॉल में खेला जाएगा. हेराथ 1990 में टेस्ट करियर शुरू करने वाले एकमात्र सक्रिय क्रिकेटर हैं.

हेराथ ने गाले मैदान पर ही टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया था और इसी मैदान से वह विदाई भी लेंगे. इसके साथ ही हेराथ को इस मैदान पर 100 विकेट लेने वाले मुथैय्या मुरलीथरन के रिकॉर्ड की बराबरी करने के लिए एक और विकेट की जरूरत है, जिसे वह अपने आखिरी टेस्ट मैच के साथ पूरा करेंगे. इसी मैदान पर ही साल 2009 में हेराथ ने पाकिस्तान के खिलाफ 10 विकेट लिए थे. इस मैच के लिए हेराथ को अचानक ही बुलाया गया था. उस समय वे इंग्लैंड में लीग क्रिकेट खेल रहे थे.

घुटने की चोट से काफी परेशान रहे Rangana Herath
उन्होंने चयनकर्ताओं से कहा है कि वे तीन टेस्ट मैचों की पूरी सीरीज के लिए उपलब्ध नहीं हो पाएंगे. उन्होंने साल 2017 से कोई भी तीन टेस्ट की सीरीज पूरी नहीं खेली है. इसकी मुख्य वजह उनकी चोटें रही हैं. वे काफी सालों से घुटने की चोट से परेशान रहे हैं.

हेराथ टेस्ट क्रिकेट में अब तक के सबसे सफल बाएं हाथ के गेंदबाज हैं. अपने टेस्ट करियर में हेराथ ने कुल 92 टेस्ट मैच खेले हैं और 430 विकेट लिए हैं. इसके अलावा, उन्होंने 71 वनडे मैचों में 74 और 17 टी-20 मैचों में 18 विकेट लिए हैं. वे टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में 10वें सबसे सफलतम गेंदबाज हैं.

हेडली कपिल के रिकॉर्ड के काफी करीब हैं हेराथ
गाले टेस्ट में हेराथ के पास रिचर्ड हेडली और कपिल देव के रिकॉर्ड तोड़ने का मौका है. रिचर्ड हेडली ने अपने टेस्ट करियर में 431 विकेट लिए हैं वहीं कपिल देव के नाम 434 विकेट हैं. हेराथ दो विकेट लेने पर हेडली और पांच विकेट लेने पर कपिल देव का रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं.

-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »