Smog की शिकायत के बाद श्रीलंका बोर्ड ने BCCI से मांगा जवाब

नई दिल्ली। Smog की वजह से श्रीलंका क्रिकेट टीम के खिलाड़ियों की शिकायत के बाद अब श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड (SLC) ने बीसीसीआई से जवाब मांगा है कि उन्होंने इस मैच के लिए दिल्ली को टेस्ट वेन्यू के तौर पर क्यों चुना है.

भारत और श्रीलंका के बीच यहां खेले जा रहे तीसरे और अंतिम क्रिकेट टेस्ट के दौरान उस समय शर्मनाक स्थिति पैदा हो गई जब प्रदूषण से वायु गुणवत्ता खराब होने के कारण लंच के बाद कई बार खेल रोकना पड़ा.

श्रीलंका की टीम के अधिकांश खिलाड़ी लंच के बाद मास्क पहनकर उतरे. पारी के 123वें ओवर में हालांकि खराब वायु गुणवत्ता के कारण लगभग 17 मिनट तक खेल रोकना पड़ा. मैच रैफरी डेविड बून ने डाक्टर से परामर्श लेने के बाद मैच दोबारा शुरू कराने का फैसला किया.

मैच दोबारा शुरू होने पर smog केे कारण्‍ा गेंदबाज और विकेटकीपर को छोड़कर श्रीलंका के सभी खिलाड़ी मास्क पहनकर क्षेत्ररक्षण करते हुए नजर आए. पारी के 127वें ओवर में एक बार फिर खेल रोकना पड़ा.

श्रीलंका के टीम मैनेजर असांका गुरूसिंहा और भारत के मुख्य कोच से रवि शास्त्री से बातचीत के बाद अंपायरों ने पांच मिनट बाद दोबारा खेल शुरू कराने का फैसला किया.

कोटला के समीप आईटीओ पर लगे वायु गुणावत्ता सूचकांक के अनुसार इस समय smog ‘एयर क्वालिटी इंडेक्स’ 206 के करीब था जिसे सेहत के लिए खतरनाक माना जाता है.

इस बीच श्रीलंका के तेज गेंदबाज लाहिरू गमागे और सुरंगा लकमल भी सांस लेने में तकलीफ के कारण मैदान से बाहर चले गए. सलामी बल्लेबाज सदीरा समरविक्रम को कल क्षेत्ररक्षण के दौरान हेलमेट में गेंद लगी थी जिसके कारण वह आज मैदान पर नहीं उतरे जिससे श्रीलंका के पास क्षेत्ररक्षकों की कमी हो गई और 128वें ओवर में फिर खेल रोकना पड़ा.

कोहली ने इसके साथ ही पारी घोषित कर दी. दिल्ली को पिछले कुछ समय से प्रदूषण की समस्या का सामना करना पड़ा है. पिछले साल प्रदूषण के कारण दिल्ली में दो रणजी मैच रद्द करने पड़े थे.

इस साल नवंबर में Smog यानि प्रदूषण का स्तर बढ़ने पर दिल्ली सरकार ने स्कूलों को बंद करने की घोषणा भी की थी.
-एजेंसी