National Voters Day पर भाषण प्रतियोगिता, दिलाई शपथ

संत कबीर नगर। National Voters Day (राष्ट्रीय मतदाता दिवस) के अवसर पर शनिवार को प्रभा देवी स्नातकोत्तर महाविद्यालय के शिक्षक प्रशिक्षण विभाग द्वारा प्रशिक्षुओं के माध्य के एक भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।

भारतीय मतदाता अधिकार एवं कर्त्तव्य विषयक भाषण प्रतियोगिता के निर्णायक मंडल में शामिल सुश्री सुमन पासवान, श्रीमती सीमा पाण्डेय व श्री कृष्ण पाण्डेय द्वारा प्रथम स्थान पर आदिल, द्वितीय स्थान पर अनामिका मौर्य एवं तृतीय स्थान पर प्रगति त्रिपाठी व आदर्श राय को विजयी घोषित किया गया।

महाविद्यालय की सचिव/प्रबंधक श्रीमती पुष्पा चतुर्वेदी की अध्यक्षता में आयोजित भाषण प्रतियोगिता को संबोधित करते हुए प्राचार्य डॉ० प्रमोद कुमार त्रिपाठी ने उपस्थित सभी जनो को राष्ट्रीय मतदाता दिवस की शुभकामनाएं दी तथा निष्पक्ष व बिना किसी प्रलोभन के मतदान करने की शपथ दिलाई।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए डॉ० त्रिपाठी ने अपने संबोधन में राष्ट्रीय मतदाता दिवस के इतिहास पर प्रकाश डालते हुए बताया कि 25 जनवरी 1950 को भारतीय चुनाव आयोग के स्थापना दिवस के उपलक्ष में वर्ष 2011 से इस दिन को राष्ट्रीय मतदाता दिवस के रूप में मनाया जाता है।

मतदान के महत्व पर प्रकाश डालते हुए उन्होने कहा कि देश व प्रदेश की सरकार कैसी हो इसका स्वरूप मतदान से ही तय होता है तथा मतदाता अगर सही प्रतिनिधि को चुनते हैं। तभी एक अच्छी सरकार बनती हैं और देश व प्रदेश का विकास और कल्याण सुनिश्चित होता है।

इस अवसर पर प्रमुख रूप से चैनल मैनेजर श्री रितेश त्रिपाठी, डॉ रमेश कुमार, विनोद मिश्रा,आलोक कुमार सिंह, मनीष त्रिपाठी, दीपक सिंह, प्रेमनाथ विश्वकर्मा, सन्तोष गौड़, श्रीमती पूनम यादव, श्रीमती शलिनी मिश्रा, शोइबा खातून, सोनी पाण्डेय, ज्योति सिंह, कीर्ति, अर्चना पांडे, अनामिका, गुड़िया सिंह, सर्वेश दुबे सहित अनेक छात्र-छात्रा व प्राध्यापक-प्राध्यापिकाएं उपस्थिति रही। कार्यक्रम का समापन राष्ट्रगान के गायन के साथ संपन्न हुआ।
– नवनीत मिश्र

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *