नोबेल शांति पुरस्कार के संभावित नामों पर सट्टा, डॉनल्ड ट्रंप और किम जोंग सबसे ऊपर

ओस्लो। नोबेल का प्रतिष्ठित शांति पुरस्कार की घोषणा आज हो सकती है। यह पुरस्कार शांति और समाजसेवा के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के लिए किसी व्यक्ति या संस्था को दिया जाता है। इस बार बुकी मार्केट में अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप के साथ नॉर्थ कोरिया के तानाशाह किम जोंग-उन और साउथ कोरिया के प्रेजिडेंट मून-जे-इन का भी नाम चल रहा है। रिपब्लिकन सांसदों ने कोरियाई युद्ध खत्म करने और परमाणु निरस्त्रीकरण की दिशा में महत्वपूर्ण योगदान का आधार देते हुए प्रेजिडेंट डॉनल्ड ट्रंप के नाम की सिफारिश की है।
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार सांसदों ने समिति को लिखे पत्र में लिखा है कि राष्ट्रपति ट्रंप दशकों से चल रहे कोरियई युद्ध को खत्म करने की दिशा में काम कर रहे हैं। उनके प्रयासों की सराहना खुद साउथ और नॉर्थ कोरिया के राष्ट्राध्यक्ष कर चुके हैं। इस आधार परट्रंप को नोबेल शांति पुरस्कार मिलना चाहिए क्योंकि वह इसके हकदार हैं।
इस वर्ष कुल 331 प्रविष्टियां 5 सदस्यों की समिति को मिली है, जो कि सिफारिशों के आधार पर रेकॉर्ड प्रविष्टियां हैं। हालांकि, सूत्रों का कहना है कि नोबेल शांति पुरस्कार की रेस में नॉर्थ और साउथ कोरिया के राष्ट्राध्यक्षों किम जोंग-उन और मून-जे-इन का नाम आगे चल रहा है। शुक्रवार को जब ओस्लो से शांति पुरस्कारों की घोषणा की जाएगी तो सभी अटकलों पर विराम लग जाएगा। पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा को शांति का नोबेल पुरस्कार मिल चुका है।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »