दिल्ली में 31 दिसंबर को लेकर खास नियम, यूपी में भी एडवाइजरी जारी

नई दिल्‍ली। दिल्ली में 31 दिसंबर को लेकर खास नियम बनाए गए हैं। दिल्‍ली में 31 दिसंबर की रात 11 बजे से लेकर 1 जनवरी की सुबह 6 बजे तक नाइट कर्फ्यू रहेगा। गुरुवार रात 8 बजे से कनॉट प्लेस एरिया में मूवमेंट पर पाबंदी लग जाएगी।
सीपी के अलावा इंडिया गेट, खान मार्केट समेत नई दिल्ली की अन्य प्रमुख जगहों पर भी सुरक्षा और ट्रैफिक मैनेजमेंट के लिए पुख्ता इंतजाम किए जाएंगे। रेस्‍तरां और बार में क्षमता के 50% से ज्‍यादा लोग नहीं रह सकेंगे। राजीव चौक मेट्रो स्टेशन के एग्जिट गेट रात 9 बजे से बंद कर दिए जाएंगे। ट्रैफिक पुलिस न्यू ईयर ईव पर ड्रंकन ड्राइविंग करने वालों की पहचान करने के लिए एल्कोमीटर का इस्तेमाल नहीं करेगी। जिस व्यक्ति के ड्रंकन ड्राइविंग करने का शक होगा, डॉक्टरों की टीम उसका ब्लड सैंपल लेकर जांच करेगी। नए मोटर वीकल एक्ट के तहत भारी जुर्माने के अलावा जेल की सजा का भी प्रावधान है।
यूपी में एडवाइजरी, नहीं माने तो एक्‍शन
उत्‍तर प्रदेश सरकार ने एडवाइजरी जारी की है। नए साल का जश्न मनाने के लिए पुलिस-प्रशासन से पहले अनुमति लेनी होगी। खुली जगह पर आयोजन होने पर क्षमता से 40 प्रतिशत लोग ही इकट्ठा हो पाएंगे। कार्यक्रम में 100 से ज्यादा लोग शामिल न हों, इसका भी विशेष ध्यान रखने को कहा गया है। बंद स्थान पर कार्यक्रम होने की स्थिति में हॉल/कमरे की निर्धारित क्षमता का 50 प्रतिशत ही भरा जा सकेगा। कार्यक्रम में फेस मास्क, सोशल डिस्‍टेंसिंग, थर्मल स्कैनिंग, सैनिटाइजर और हैंडवॉश की व्यवस्था भी करनी होगी। नववर्ष के दौरान रात में दुपहिया और चार पहिया वाहन चालकों की चेकिंग जरूर की जाए।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *