दक्षिण कोरिया की प्रथम महिला ने कहा, अयोध्‍या बुलाने के लिए प्रधानमंत्री मोदी को धन्यवाद

अयोध्या में दीपावली पर हो रहे भव्य आयोजन में मानो नगर त्रेता युग के नजारों का साक्षी बन रहा है। भगवान राम, सीता व लक्ष्मण के स्वरूप आधुनिक पुष्पक विमान हेलीकॉप्टर से अयोध्या पहुंचे। जहां उनका स्वागत राज्यपाल राम नाईक, सीएम योगी आदित्यनाथ और दक्षिण कोरिया की प्रथम महिला किम जोंग सुक ने किया। इस मौके पर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य व डॉ. दिनेश शर्मा सहित कई अन्य लोग मौजूद रहे।
आयोजन की मुख्य अतिथि दक्षिण कोरिया की प्रथम महिला किम जोंग सुक ने अपने संबोधन में कहा कि इस भव्य आयोजन में आकर मैं बहुत खुश हूं। मुझे यहां बुलाने के लिए मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद देती हूं।
इस मौके पर मौजूद बिहार के राज्यपाल व लखनऊ के पूर्व सांसद लालजी टंडन ने कहा कि आज अयोध्या में हो रहे इस आयोजन का साक्षी बनकर हम सब धन्य हो गए। उन्होंने राम मंदिर का नाम लिए बिना कहा कि आप सब राम के प्रताप पर यकीन रखें हो सकता है कि अगले दीपोत्सव का आयोजन राम मंदिर के भव्य निर्माण के साथ हो।
केंद्रीय मंत्री वी के सिंह ने कहा कि अयोध्या में भव्य दीपोत्सव का आयोजन अतीत की एक झलक है। यह तो दूसरा वर्ष है जब अयोध्या में इस तरह का आयोजन किया जा रहा है। तीसरे, चौथे और पांचवे वर्ष में क्या होगा इसका इंतजार कीजिए। उन्होंने जय श्री राम कहकर अपने भाषण को खत्म किया।
इसके पहले जब किम जोंग सुक अयोध्या पहुंची तो सीएम योगी आदित्यनाथ ने उनका स्वागत किया और उनके साथ अयोध्या के क्वीन हो स्मारक का शिलान्यास किया। किम जोंग इस भव्य आयोजन की मुख्य अतिथि हैं।
इसके पहले आज देशी-विदेशी झांकियों का प्रदर्शन प्रारम्भ होने के साथ ही अयोध्या के भव्य आयोजन का प्रारम्भ हो गया। राम की नगरी हर तरफ ‘राममय’ नजर आ रही है। अयोध्या में कोरिया, रूस, लाओस और ट्रिनिडाड के कलाकारों समेत कुल 500 लोक कलाकार भाग ले रहे हैं। राम की नगरी में हर तरफ भव्यता ही भव्यता नजर आ रही है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दक्षिण कोरिया की प्रथम महिला के साथ अयोध्या के क्वीन हो स्मारक का शिलान्यास किया।
अब से कुछ ही देर में आधुनिक पुष्पक विमान यानी हेलीकॉप्टर से प्रभु राम, मां सीता और अनुज लक्ष्मण के स्वरूप पवित्र सरयू के तीर पर ‘अवतरित’ होंगे। यूपी व बिहार के राज्यपाल रामनाईक व लालजी टंडन, सीएम योगी आदित्यनाथ और दक्षिण कोरिया की प्रथम महिला किमजोंग सुक इन स्वरूपों का स्वागत करेंगी। शाम को पूरी नगरी दीपमय होकर राक्षसों का संहार करके लौटे प्रभु राम के ‘आगमन’ की खुशियां मनाएगी।
रिकॉर्ड तीन लाख दीपों का होगा प्रज्ज्वलन
शाम 6:15 बजे से 6:45 बजे तक नया घाट पर सरयूजी का पूजन एवं आरती की जाएगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और कोरिया गणराज्य की प्रथम महिला किम जोंक सुक संयुक्त रूप से दीपदान करेंगे। इसके बाद राम की पैड़ी पर दीपोत्सव का आयोजन होगा। शाम 6:45 बजे से 7:45 बजे तक राम की पैड़ी पर 3 लाख दीपों का प्रज्ज्वलन किया जाएगा, जो कि एक रिकॉर्ड होगा।
कोरिया गणराज्य की प्रथम महिला, मुख्यमंत्री और अन्य अतिथि मंच पर रखे दीपों को प्रज्ज्वलित करेंगे। राम की पैड़ी पर वॉटर शो के माध्यम से राम कथा का प्रदर्शन किया जाएगा। इस अवसर पर रामलीला के क्षेत्र में विशिष्ट योगदान देने वाले विख्यात व्यक्तियों और संस्थाओं को सम्मानित किया जाएगा।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »