IPL-10 के लिए सोनी ने जुटाए 9 स्पॉन्सर्स, 1300 करोड़ रुपए मिलने का अनुमान

Sony collected 9 sponsors for IPL-10, estimated at Rs 1,300 crore
IPL-10 के लिए सोनी ने जुटाए 9 स्पॉन्सर्स

मुंबई। सोनी पिक्चर्स नेटवर्क्स इंडिया (एसपीएन) ने IPL-10 के लिए 9 स्पॉन्सर्स जुटाए हैं। इंडियन प्रीमियम लीग (आईपीएल) का 10वां सीजन 5 अप्रैल से शुरू होगा। सोनी के पास इस 20-20 क्रिकेट टूर्नामेंट के प्रसारण अधिकार हैं और उसे इस टूर्नामेंट के आगामी सीजन से 1,300 करोड़ रुपये हासिल होने का अनुमान है।
कंपनी ने इसके लिए मोबाइल हैंडसेट कंपनी विवो को अपने साथ जोड़ा है, जो इस लीग का टाइटिल स्पॉन्सर भी है। वोडाफोन आईपीएल का लंबे समय से पार्टनर है और इस बार कंपनी को-स्पॉन्सर है। एसपीएन को तीसरे को-स्पॉन्सर लिए एक बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी से भी सहमति मिल चुकी है। एसोसिसएट स्पॉन्सर्स में सिएट टायर्स, विमल पान मसाला, यामाहा मोटर्स, पारले एग्रो की फ्रूटी, यस बैंक और पॉलिकैब शामिल हैं। इन कंपनियों ने कॉन्ट्रेक्ट पर साइन कर दिए हैं।
एसपीएन के प्रेजिडेंट नेटवर्क सेल्स ऐंड इंटरनेशनल बिजनस रोहित गुप्ता ने बताया, ‘एक बार फिर विज्ञापनदाताओं की प्रतिक्रिया शानदार रही है और इस साल हम 1,300 करोड़ रुपये से भी ज्यादा हासिल करेंगे। हमारे पास पहले से तीन को-प्रेजेंटर और छह एसोसिएट स्पॉन्सर हैं। हमारी बातचीत रेकिट बेनकाइजर से भी चल रही है, जिसके राजी होने की उम्मीद है। इसके अलावा फोर-वीलर्स, पेमेंट गेटवेज और होम अप्लायंसेज जैसी तीन और कैटिगरी में ऐडवर्टाइजर मिलने की उम्मीद है।’
गुप्ता के मुताबिक लीग का 2016 का वर्जन परफॉर्मेंस के मामले में अब तक सबसे अच्छा रहा और इसने विज्ञापनदाताओं से तकरीबन 1,100 करोड़ रुपये जुटाए। उन्होंने कहा, ‘2017 का अडिशन और बेहतर है। जिस तरह से हम देख रहे हैं, हम इस बार 13 स्पॉन्सर्स जुटा सकते हैं। आईपीएल का परफॉर्मेंस रेटिंग और पहुंच, दोनों के मामले में हर साल बेहतर हो रहा है। यह अब विज्ञापनदाताओं के लिए हाई रिटर्न वाला और बिना जोखिम का निवेश है।’
इंडस्ट्री के जानकारों के मुताबिक आईपीएल ऐसे स्तर पर पहुंच गया है, जहां अब यह सिर्फ स्पोर्ट्स लीग नहीं रह गया है। ग्रुप एम की ऐंटरटेनमेंट और स्पोर्ट्स डिविजन के बिजनस हेड विनीत कार्णिक ने बताया, ‘यह कार्निवल है। दुनियाभर में मौजूद भारतीय आईपीएल का जश्न मनाते हैं। खिलाड़ियों की नीलामी से लेकर खेल तक सभी गतिविधियों पर लोगों की नजरें होती हैं और वे इसका लुत्फ उठाते हैं। पिछले कुछ साल में आईपीएल भारतीय परिवारों का अटूट हिस्सा बन चुका है।’
आमतौर पर एक आईपीएल मैच की ऐड-इनवेंटरी 2,300 सेकेंड की होती है। विवो ने इसमें से प्रति मैच 300 सेकेंड एयरटाइम लेने का वादा किया है। इस साल ओप्पो के बजाय विवो ही प्रेजेंटिंग स्पॉन्सर होगा। बाकी ऐसे स्पॉन्सर्स ने प्रति मैच 210 सेकेंड का वादा किया है, जबकि असोसिएट स्पॉन्सर को 120 सेकेंड दिए जाते हैं। गुप्ता के मुताबिक, प्रेजेंटिंग स्पॉन्सर के लिए 10 सेकेंड के स्पॉट की कीमत 5.20 लाख रुपये है, वहीं असोसिएट स्पॉन्सर इसके लिए 5.75 लाख रुपये देंगे।
-एजेंसी

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