वुमन वर्ल्ड बॉक्सिंग में Sonia Lather प्री-क्वार्टर फाइनल में पहुंचीं

इस टूर्नामेंट के आखिरी-16 में पहुंचने वाली तीसरी भारतीय हैं Sonia Lather

भारतीय मुक्केबाज Sonia Lather 2016 अस्ताना वर्ल्ड चैम्पियनशिप में रजत पदक जीत चुकी हैं

नई दिल्ली। भारत की सोनिया लाठेर ने वुमन वर्ल्ड बॉक्सिंग चैम्पियनशिप में 54-57 फेदरवेट किग्राभार वर्ग में मोरक्को की तोजानी दोआ को 5-0 से हराकर विजयी शुरुआत की। उन्होंने राउंड-16 में प्रवेश किया। सोनिया को पहले राउंड में बाई मिली थी। भारतीय मुक्केबाज ने यह मुकाबला 29-28, 30-27, 30-27, 30-27, 30-27 से जीता। हालांकि, अंकों में काफी अंतर नहीं है, लेकिन मुकाबला जबरदस्त था। दोआ ने सोनिया को कड़ी चुनौती दी।

सोनिया ने दोआ की रणनीत को पहले ही भांप लिया
भारतीय मुक्केबाज ने यह मुकाबला रणनीतिक अंदाज में लड़ा। उन्होंने भांप लिया था कि जब भी वह दोआ के नजदीक जाती हैं तो विपक्षी मुक्केबाज उन पर प्रहार करने में कामयाब हो जाती हैं। दो मौके ऐसे आये जब दोआ ने सोनिया को हाथ पकड़ लिया और दोनों रिंग पर गिर गईं। तब ऐसा लगा कि मानो मुक्केबाजी नहीं कुश्ती हो रही हो।

डिफेंस और अटैक में दोनों ही बेहतर रहीं भारतीय मुक्केबाज

सोनिया ने डिफेंस के साथ साथ बेहतर अटैक भी दिखाया और दोआ के डिफेंस में सेंध लगाते हुये पंच मारकर अंक बटोरे। यही वजह रही कि चार जजों ने सोनिया के पक्ष में 30-27 से फैसला दिया। सोनिया इस तरह राउंड-16 में पहुंचने वाली तीसरी भारतीय मुक्केबाज बनीं। मनीषा मौन और एल सरिता देवी प्री-क्वार्टर फाइनल में पहुंच चुकी हैं।

नजदीक जाने पर हार सकती थी मैं : सोनिया

अपना मुकाबला जीतने के बाद सोनिया ने कहा, “यह अच्छी बाउट थी। मैंने अच्छा मुकाबला लड़ा। मैं पूरे आत्मविश्वास और जी-जान के साथ लड़ी। वह मुझे पकड़ने की कोशिश कर रही थी, लेकिन मैं उसके नजदीक नहीं गई। एक दो बार मैं जब नजदीक गई तो उसने मुझे गिरा दिया, इसलिए मैंने फासला रखकर उस पर अटैक किया।”

कोच की उम्मीदों पर खरी उतरीं सोनिया

यह पूछने पर कि आखिरी राउंड से पहले कोच ने उनसे क्या कहा था तो सोनिया ने बताया, “कोच ने मुझसे कहा कि पूरे आत्मविश्वास से लड़ो। घरेलू समर्थक आपके साथ हैं और आपको निश्चित ही जीत मिलेगी। मुझे खुशी है कि मैं कोच की उम्मीदों पर खरी उतरी।”
-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »