घर में ही कुछ विशेष जगहों पर छिपे होते हैं जानलेवा बैक्टीरिया

जब बात घर की सफाई की आती है तो ज्यादातर लोग घर के जाले और धूल-गंदगी जो सामने नजर आ रही होती है उसे तो साफ कर देते हैं। लेकिन घर में ऐसी कई छिपी हुई जगहें भी होती हैं जहां खतरनाक और जानलेवा बैक्टीरिया लंबे वक्त तक छुपकर बैठा रहता है और हमारा ध्यान उस ओर जाता ही नहीं है।
इन चीजों को हम हर दिन छूते हैं, उन्हें यूज करते हैं लेकिन उन्हें साफ करना हमेशा भूल जाते हैं। इससे पहले कि ये चीजें आपके और परिवार के सदस्यों के लिए इंफेक्शन का कारण बनें, इन्हें तुरंत साफ कर लें।
दरवाजों का हैंडल
दरवाजों का हैंडल एक ऐसी चीज है जिसे दिनभर में पता नहीं कितनी ही बार हम छूते हैं और हर किसी के हाथ के बैक्टीरिया उस हैंडल में चिपक जाते हैं। लेकिन जब बात सफाई की आती है तो हम अक्सर इसे नजरअंदाज कर देते हैं। दरवाजे के हैंडल को बैक्टीरिया फ्री करना बेहद आसान है। एक कपड़े को वाइट विनिगर में डुबोएं और उससे हैंडल को अच्छी तरह से पोंछ दें। दरवाजे का हैंडल साफ होने के साथ-साथ इंफेक्शन फ्री भी हो जाएगा।
किचन सिंक
किचन के सिंक में हम झूठे बर्तनों को रखकर धोते हैं और सारी गंदगी सिंक में जमा हो जाती है लेकिन इसी सिंक को साफ करना हम अक्सर भूल जाते हैं। किचन के सिंक में सिर्फ गंदगी नहीं बल्कि तेल और पानी जमा होता है जहां बैक्टीरिया और वायरस जल्दी पनपते हैं लिहाजा हर दूसरे दिन इसकी सफाई होना बेहद जरूरी है।
किचन स्पंज
जिस किचन स्पंज का इस्तेमाल आप बर्तनों को साफ करने के लिए करते हैं अगर वही स्पंज गंदा है और उसमें बैक्टीरिया पनप रहे हैं तो आपके बर्तन साफ कैसे हो सकते हैं। लिहाजा स्पंज की सफाई के लिए गीले स्पंज को 1 मिनट के लिए माइक्रोवेव में रखें और उसके बाद उसे साबुन-पानी से अच्छी तरह से धोकर सूखने के लिए रख दें।
रिमोट कंट्रोल
घर में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाली चीज है रिमोट कंट्रोल। फिर चाहे वह टीवी का रिमोट हो, एसी का या फिर किसी और डिवाइस का। दिनभर में इतने लोगों के हाथों से गुजरता है यह रिमोट कंट्रोल कि इन पर बैक्टीरिया और वायरस का जमना वाजिब है। लिहाजा इसकी सफाई भी नियमित रूप से करते रहना चाहिए। रिमोट कंट्रोल को साफ करने के लिए वेट वाइप्स का इस्तेमाल करें और फिर माइक्रोफाइबर कपड़े से इसे पोंछ लें।
फ्रिज का कॉइल
जब बात फ्रिज की सफाई की आती है तो अधिकतर लोग फ्रिज को खोलकर उसे अच्छी तरह से अंदर से साफ कर लेते हैं लेकिन फ्रिज के पीछे का हिस्सा जहां कॉइल और तारें लगी होती हैं उसकी सफाई की हम अनदेखी कर देते हैं जबकि इस हिस्से की सफाई भी बेहद जरूरी है। सिर्फ हाइजीन के लिहाज से ही नहीं बल्कि वहां धूल-गंदगी जमने की वजह से कई बार फ्रिज की फंक्शनिंग में भी दिक्कत आती है।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »