Walmart द्वारा फ्लिपकार्ट में निवेश से करोड़पति हो जाएंगे कुछ भारतीय कर्मचारी

Walmart द्वारा फ्लिपकार्ट में 16 अरब डॉलर (करीब 1 लाख 15 हजार रुपये) के निवेश की प्रक्रिया पूरी होने के बाद इस भारतीय ई-कॉमर्स दिग्गज के कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले हो गई है। कंपनी के कुछ कर्मचारी एक झटके में करोड़पति हो जाएंगे। फ्लिपकार्ट ने अपने मौजूदा कर्मचारियों को लिखे एक पत्र में ऐलान किया है कि वे एम्पलॉयी स्टॉक ओनरशिप प्लान्स (ESOPs) में अपनी हिस्सेदारी 126 से 128 डॉलर प्रति यूनिट में बेच सकते हैं। ESOP एक एम्पलॉयी-ओनर प्रोग्राम होता है जिसके तहत कर्मचारियों को कंपनी में शेयर मिलता है।
Walmart को फ्लिपकार्ट के ESOP वाले 1,19,47,026 शेयरों में से 62,42,271 शेयर खरीदने हैं। रीटेल दिग्गज वॉलमार्ट ने यूएस सिक्यॉरिटीज ऐंड एक्सचेंज कमिशन को यह जानकारी दी है।
Walmart फ्लिपकार्ट के कर्मचारियों के करीब 80 करोड़ डॉलर (करीब 5,770 करोड़ रुपये) मूल्य के ESOPs को खरीदेंगे। फ्लिपकार्ट का टोटल ESOP करीब 1.5 अरब (करीब 10,818 करोड़) रुपये के बराबर है।
एक रिपोर्ट के अनुसार Walmart, फ्लिपकार्ट के कर्मचारियों के 80 करोड़ डॉलर मूल्य के शेयरों को खरीद सकता है। हालांकि फ्लिपकार्ट के मौजूदा कर्मचारियों को ESOP के तहत अपने 50 प्रतिशत शेयरों को ही बेचने की इजाजत होगी। एक साल बाद वे 25 प्रतिशत अतिरिक्त शेयर बेच सकेंगे और 2 साल बाद वे बाकी बचे 25 प्रतिशत शेयर भी बेच सकेंगे।
बता दें कि पिछले साल दिसंबर में फ्लिपकार्ट ने अपनी वह ग्रुप की फैशन कंपनी मिन्त्रा, जैबोंग और पेमेंट कंपनी फोनपे के 3 हजार से ज्यादा मौजूदा व पूर्व कर्मचारियों के 10 करोड़ डॉलर (करीब 721 करोड़ रुपये) मूल्य के ESOP शेयरों को खरीद लिया था।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »