कपल्स के बीच जरूरी हैं कुछ फाइट्स भी

लड़ाई-झगड़े या फिर कलहबाज़ी को किसी भी रिश्ते के लिए सही नहीं माना जाता है। फिर चाहे वह मां-बाप या बच्चों के बीच का रिश्ता हो या फिर कपल्स के बीच, लेकिन क्या आप जानते हैं कुछ फाइट्स ऐसी हैं, जो कपल्स के बीच जरूर होनी चाहिए? यह सुनकर आप थोड़ा हैरान रह गए होंगे, लेकिन यकीन मानिए कुछ ऐसे लड़ाई-झगड़े हैं जो कपल्स के बीच हों तो प्यार बढ़ता है।
अकेलेपन को लेकर लड़ाई
अगर पार्टनर्स में से कोई भी अकेलापन महसूस कर रहा है या फिर कुछ ऐसा है, जो उन्हें परेशान कर रहा है तो फिर इसे लेकर वे एक-दूसरे से झगड़ सकते हैं और अपने मन की भड़ास निकाल सकते हैं। आमतौर पर लोग बिजी लाइफस्टाइल के चलते इस ओर ध्यान ही नहीं देते कि वे एक-दूसरे को कम टाइम दे पाते हैं। एक वक्त ऐसा आता है, जब अकेलापन जन्म लेने लगता है।
मिलकर काम करने को लेकर लड़ाई
आज जब महिलाएं और पुरुष हर क्षेत्र में कंधे से कंधा मिलाकर चल रहे हैं, तो फिर घर के कामकाज और बच्चों से संबंधित काम में क्यों नहीं? अक्सर देखा गया है कि महिलाएं ही घर का कामकाज करती हैं और बच्चों को संभालती हैं जबकि पुरुष सिर्फ नौकरी को तरजीह देते हैं। ऐसा नहीं होना चाहिए और अगर ऐसा है तो आप इस पर अपने पार्टनर से लड़ सकती हैं। क्या पता घर के कामकाज और बच्चों की देखभाल में भी उनका साथ मिलने लग जाए।
सास-ससुर के साथ रहने पर लड़ाई
जब आप किसी से शादी करते हैं तो फिर उसके परिवार को भी अपनाते हैं। हालांकि अगर आपके मन में इस बात को लेकर कोई टेंशन या फिक्र है कि आप इन-लॉज़ (ससुरालवालों) के साथ नहीं रहना चाहते तो इसे लेकर भी पहले ही बात कर लें। मन में किसी बात को रखने से कोई फायदा नहीं। पार्टनर के साथ इसे डिस्कस करें और इस दौरान थोड़ी बहस भी हो जाए तो डरें नहीं। हो सकता है कि इस बहस का कोई फायदा ही हो जाए।
पैसे को लेकर लड़ाई
एक रिलेशनशिप में टेंशन और स्ट्रेस की सबसे बड़ी वजह है पैसा। भले ही दोनों पार्टनर अलग-अलग कमा रहे हों लेकिन फिर भी पैसों को खर्च करने की आदत का असर दोनों के रिश्ते पर पड़ता है। इससे बचने के लिए दोनों पार्टनर्स को मिलकर बात करनी चाहिए और मुद्दे को सुलझाने की कोशिश करनी चाहिए।
बातचीत को लेकर लड़ाई
कम्युनिकेशन सिर्फ अपनी भावनाओं और बातों को ज़ाहिर करने का ही ज़रिया नहीं है, बल्कि इसके अभाव में अच्छे से अच्छा रिलेशन भी बिगड़ जाता है। कई कपल्स अक्सर इस बात को लेकर परेशान रहते हैं कि उनका पार्टनर या तो कम बोलता है या फिर बिल्कुल भी नहीं। ऐसी स्थिति को नज़रअंदाज़ न करें और बातचीत कर सुलझाने की कोशिश करें। अगर इस चीज को लेकर पार्टनरों के बीच बहस भी हो जाए, तो घबराएं नहीं।
सेक्स को लेकर लड़ाई
कई बार ऐसा होता है कि आप सेक्स के लिए पूरी तरह तैयार होते हैं, लेकिन आपका पार्टनर मन न होने या फिर नींद की वजह से मना कर देता है। अगर यह कपल्स के बीच अक्सर होता है और इसकी वजह से टेंशन की स्थिति बन जाती है, इसे भी सुलझाना बेहद ज़रूरी है।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »